home page

Weather Update : सावधान! अगले दो दिन बारिशब ढाएगी सितम, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस बार सावन का महीना लगते ही बारिश झमाझम हो रही है। वहीं आज से दो दिन तक मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यानी दो दिन झमाझम रहेगी। जानिए अपने-अपने शहर की weather report.
 | 
Weather Update : सावधान! अगले दो दिन बारिशब ढाएगी सितम, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

HR Breaking News : नई दिली : लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है. आम जनजीवन पर असर पड़ा है. वहीं मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में अगले 48 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
Weather Forecast Today Updates: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. इसबीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने अब उन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है।

जहां अगले 48 घंटों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है. आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में 6 और 7 अगस्त को भारी बारिश का अनुमान है. इसी तरह तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में आज 4 अगस्त से 7 अगस्त तक तेज बारिश का अनुमान है. इसके अलावा, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल व माहे में चार से सात अगस्त तक भारी बारिश होने के आसार हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Jugad Idea: किसान के बेटे ने नौकरी छोड़कर जुगाड़ से बनाई ऐसी मशीन, 15 आदमियों का काम मिनटों में हो रहा


दो दिन जरा संभलकर 

IMD के मुताबिक उत्तरी कर्नाटक में 4 और 5 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट है. इसी तरह दक्षिण कर्नाटक में 6 अगस्त को बारिश का अनुमान है. तो रायलसीमा में 4 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट है. वहीं अगर तमिलनाडु की बात करें तो शुक्रवार 5 अगस्त और तेलंगाना में 6 और 7 अगस्त को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।


ये खबर भी पढ़ें : Paddy (Rice) Transplanter : किसान भाई ध्यान दें! पैडी (राइस) ट्रांसप्लांटर के लिए करें आवेदन, सरकार देगी सब्सिडी

किसानों की थी फसल खराब होने की चिंता

वहीं देश के मध्य भागों में कम बारिश की गतिविधि 04 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है और उसके बाद धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होगी. दरअसल इन इलाकों में बारिश बेहद कम हुई है इसलिए किसानों को पानी न बरसने की स्थिति में फसल के खराब होने की चिंता सता रहा है।


20 फीसदी सबडिविजन Rain Deficient  

भारत जितने बड़े भोगौलिक विविधता से भरे देश में बादलों के बरसने के पैटर्न में भी विविधता रहती है. इस साल भी जुलाई महीने के बीत जाने तक यहीं देखने में आया है. जहां इस वक्त देश में 480 मिमी बारिश हो चुकी है जो कि औसत यानी (445.8 मिमी) से 8% ज्यादा है. इसका कारण है कि दक्षिणी भारत और मध्य भारत में क्रमश 28 % और 17 % ज्यादा बारिश हुई है. अगस्त के शुरुआती दिनों में जहां पूरे देश में बारिश तो सरप्लस है।

लेकिन अभी तक देश के बड़े हिस्से में बहुत कम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने देश में बारिश को मापने के लिए 36 सब डिविजन में बांटा है. इनमे से 7 सबडिविजन में औसत से कम बारिश हुई है. जब किसी भी क्षेत्र में बारिश की कमी 20% से ज्यादा की कमी होती है तो इसे आधिकारिक रुप से Deficient घोषित किया जाता है।

देश के कुल 36 subdivision में से 4 में बहुत ज्यादा बारिश हुई है. वहीं 11 सबडिविजन में ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. 14 subdivision में सामान्य बारिश हुई है।