home page

Indian Railway : रेलवे ने बदले नियम, सीनियर सिटीजन को मिल रही रेल टिकेट किराये में छूट

जैसा की आपको पता है आज सभी लोग रेल से यात्रा करने में Safe महसूस करते हैं अगर आप भी रेलवे से सफर करने की सोच रहे हैं तो आपको जानकर खुशी होगी क्योंकि Indian Railway वरिष्ठ नागरिकों को फिर से छूट देने पर विचार कर रही है। खबर में पढ़ें पूरी जानकारी।  
 
 | 

 HR Breaking News : ब्यूरो : अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। लोगों की मांग पर इंडियन रेलवे(Indian Railway) ने वरिष्ठ नागरिकों को फिर से छूट देने पर विचार कर रही है। ऐसा लग रहा है कि एक बार फिर से वरिष्ठ नागरिकों तथा खिलाड़ियों सहित दूसरे श्रेणी(second grade)के यात्रियों को रियायती दर पर टिकट मिलना शुरू हो जाएगा। छूट को बहाल नहीं किए जाने पर रेलवे को खूब आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा था।

 ये भी पढ़ें : Indian Railways: अब सिक्कम में भी ट्रेन की सुनाई देगी सीटी, रेलवे कर रहा ये बड़ा काम

 रेलवे के द्वारा 58 साल या इससे अधिक उम्र वाली महिलाओं को टिकट किराए में 50 फीसद की और 60 साल या इससे अधिक उम्र वाले पुरुषों को 40 फीसद की छूट मिलता था। यह छूट रेल के सभी वर्ग में रेल का यात्रा करने पर मिलती थी। मगर कोविड के बाद ट्रेनों का आवागमन पुन बहाल होने पर यह सुविधा खत्म कर दी गई थी। रेलवे के इस निर्णय की लोगों ने खूब आलोचना की।


ये भी जानें :Indian Railways: रेलवे इन रिजर्वेशन सेंटरों को देगा निजी हाथों में, इस वजह से लिया फैसला

रेलवे एक अन्य विकल्प पर विचार कर रहा है। रेलवे सभी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना शुरू करने पर विचार कर रहा है। इससे राजस्व हासिल करने में मदद मिलेगी। फिलहाल यह योजना लगभग 80 trains  में लागू है। रेलवे के इस योजना के तहत गतिशील किराया दर पर यात्रियों को प्रीमियम तत्काल टिकट मिलता है। अंतिम समय में सफर की योजना बनाने वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा है, जो थोड़ा ज्यादा खर्च करने को तैयार है।