home page

Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर आज ही लगाएं ये चीजें, चमकेगा भाग्य का सितारा

वास्तु शास्त्र में घर के मुख्य दरवाजे का बहुत महत्व बताया गया है. घर के मुख्य दरवाजे से ही परिवार की सुख-समृद्धि आती-जाती है. इसके लिए वास्तु के कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं.

 | 
Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर आज ही लगाएं ये चीजें, चमकेगा भाग्य का सितारा

HR Breaking News, Digital Desk- वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में दिशाओं का बहुत महत्व है. दिशाओं (Directions) से ही मंगल और अमंगल तय होता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में घर के मुख्य दरवाजे का बहुत महत्व बताया गया है. घर के मुख्य दरवाजे (Main Door) से ही परिवार की सुख-समृद्धि आती-जाती है.

आज हम आपको कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको घर के मुख्य दरवाजे पर लगाने से सोई हुई किस्मत चमक जाती है.

बंदनवार-


वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य दरवाजे पर आम, पीपल, अशोक के पत्तों का बंदनवार लगाने से वंश बढ़ता है. मान्यता है कि इन चीजों की खुशबू से आकर्षित होकर भगवान घर में आते हैं.

मांडना-


मांडना मुख्य दरवाजे के सामने और दरवाजे की दीवार पर बनाया जाता है. इससे घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है और परेशानियां दूर भागती हैं. साथ ही मांडना से घर में सुख-समृद्धि आती है.

पंचसूलक एवं स्वास्तिक-


पांच तत्वों के प्रतीक को पंचसूलक कहा जाता है. इसे मुख्य दरवाजे के पास की दीवार पर बनाया जाता है. इसके साथ स्वास्तिक बनाने को बेहद शुभ माना जाता है. स्वास्तिक भगवान गणेश का रूप माना गया है.

भगवान गणेश की मूर्ति-


वास्तु शास्त्र के मुताबिक, भगवान गणेशजी की मूर्ति या उनके चित्र को मुख्य दरवाजे के ऊपर या बराबर में लगाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का वास होता है और कभी भी धन की समस्या नहीं आती है.


मजबूत देहरी बनाएं-


घर बनवाते समय मुख्य दरवाजे की देहरी मजबूत और सुंदर बनवानी चाहिए. मांगलिक अवसरों पर देहरी की पूजा करने की परंपरा है. देहरी के दोनों तरफ स्वास्तिक बनाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.