home page

Aaj Ka Mausam : दिल्ली, यूपी, बिहार वालों निकाल लो छतरी, अगले 5 दिन तक होगी बारिश, IMD ने भविष्यवाणी

today Mausam - देश के अधिकांश राज्यों में मानसून के बादल छाए हुए हैं। वहीं, दिल्ली और मुंबई में पिछले कई दिनों से रूक रूककर भारी बारिश हुई है जिसकी वजह से काफी जगहों पर पानी भर गया है। पहले भीषण गर्मी और अब बारिश ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिन मौसम को लेकर लेटेस्ट अपडेट जारी किया है। जानिये कहां होगी मूसलाधार बारिश - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में बारिश से लोगों का हाल बेहाल है। मानसून (Monsoon Update) के आने से मुंबई, दिल्ली समेत कई शहरों में तो बारिश के कारण सड़कों पर पानी का सैलाब जमा हो गया है। मौसम विभाग (IMD Weather Update) की मानें तो अभी अगले कुछ दिनों तक बारिश से निजात मिलने की संभावना नहीं है। आईएमडी ने अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, बिहार (Bihar Ka Mausam), मध्य महाराष्ट्र, असम और मेघालय में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट - 

आईएमडी (IMD Weather Forecast) की मानें तो पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 11 जुलाई 2024 तक तेज बारिश हो सकती है। इन राज्यों में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (Aaj Ka Mausam) ने उत्तर भारत और मध्य भारत के अधिकांश राज्यों में बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने मध्य भारत, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई है।

मुंबई में आफत की बारिश - 

आईएमडी (IMD Rain Alert) के अनुसार अगले कुछ दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, केरल (Kerala Weather), लक्षद्वीप, कर्नाटक में गरज और कड़क बिजली के साथ-साथ बारिश की संभावना जताई गई है। मध्य महाराष्ट्र में 12 से 14 जुलाई, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है। दिल्ली में भारी बारिश (Delhi Mai Kab Hogi Barish) के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति अभी भी बनी हुई है। दिल्ली में (10 जुलाई) की सुबह हल्की धूप निकलने के बाद एनसीआर में भारी बारिश देखने को मिली।

मुंबई में भारी बारिश (Mumbai Mausam) ने लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। शहर में भारी बारिश के कारण और बड़े पैमाने पर जलभराव के बाद बारिश की बौछारें धीरे-धीरे कम तो हो रही है। अगले 24 घंटों तक मुंबई में भारी बारिश की संभावना है।

 

असम में बारिश का कहर - 

IMD के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्य नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर 13 जुलाई 2024 के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। असम में भारी बारिश के कारण कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने बताया कि मंगलवार (9 जुलाई) को असम में बाढ़ के कारण सात लोगों की मौत हुई।