Agriculture Drone Subsidy Scheme : स्प्रे ड्रोन खरीदने पर सरकार दे रही 75 प्रतिशत सब्सिडी

agriculture drone price and subsidy scheme : आज खेती पहले जैसी नहीं रही है। आज खेती में टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल होने लागा है। पहले के मुकाबले अब किसान भी हाईटेक हो रहा है। पहले जहां एक काम को करने में पूरा दिन लगता था। आज टेक्नोलोजी के जरिये उसे कुछ ही घंटों में किया जा रहा है।
 

Agriculture Drone Use : खती हाईटेक होगी तभी तो किसान की आय भी बढ पाएगी। नई नई तकनीक और नए बीज ही किसानों की आय बढाने में मद्द कर सकते हैं। बरहाल आज हम आपको खेती की ही ऐसी टेक्नॉलोजी के बारे में बताने जा रहे हैं जो की अब किसानों के इस्तेमाल में आने लगी है। हम बात करने वाले हैं agriculture drone sprayer pump के बारे में। agriculture drone sprayer से आप अब खेतों में कीटनाशकर का छिड़काव मात्र कुछ ही मिनटों में कर पाएंगे। तो बने रहीए इस खबर में आपको इस खबर में agriculture drone sprayer से संबंधित हर जानकारी ही देंगे। आखिर क्या है agriculture drone sprayer pump, कैसे होता है इसका इस्तेमाल, agriculture drone sprayer tank में की कितनी है क्षमता और भारत में agriculture drone sprayer price in india का क्या है रेट, agriculture drone sprayer subsidy क्या है...

agriculture drone subsidy scheme : Government is giving 75 percent subsidy on buying spray drones

 

  • क्या है agriculture drone sprayer  की तकनीक

पहले जहां किसान स्प्रे के लिए टैंकी का इस्तेमाल करते थे इसके बाद खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए ट्रैक्टर से संचालित स्प्रे मशीन आ गई जिसका इस्तेमाल आप करते होंगे। लेकिन अब एक नई तकनीक आई है। जिस नाम दिया गया है agriculture drone sprayer तकनीक। agriculture drone sprayer से कम लागत में खेतों में कीटनाशक (insecticide spray) का छिड़काव किया जा सकता है और साथ ही समय की भी बचत होती है।

agriculture drone से आप मात्र 15 से 20 मिनट में एक एकड़ में कीटनाशक (insecticide spray) का छिड़काव कर सकते हैं। agriculture drone की टंकी में 20 लीटर पानी की क्षमता है। जिससे आसानी से कीटनाशक दवाई मिलाकर आप एक एकड़ में स्प्रे का छिड़काव कर सकते हैं। वहीं बात करें ट्रैक्टर द्वारा संचालित स्प्रे मीशन की तो इसमें 500 से 700 लीटर पानी की आवश्यकता होती है साथ ही दो से तीन मजदूरों की जरूरत पड़ती है और इसके बाद एक घंटे में एक एकड़ में कीटनाशक का छिड़काव हो पता है। 

agriculture drone subsidy scheme : Government is giving 75 percent subsidy on buying spray drones

 

  • कैसे चलता है agriculture drone spray

इसे चलाने उतना ही आसान है जितनी आपको मोबाइल चलाने में आसानी होती है। agriculture drone को एक ऐप के माध्यम से चलाया जाता है। मार्केट में कई कंपनियों के agriculture drone आ चुके हैं। agriculture drone को चलाने के लिए कोई एक्सट्रा बैटरी का इस्तेमाल नहीं होता। इसमें एक बैटरी लगी होती है जोकि मात्र 20 मिनट में चार्ज हो जाती है। agriculture drone की बैटरी एक बार चार्ज होने के बाद 5 से 6 घंटे का बैकअप देती है। agriculture drone sprayer pump से आप फसल में सभी प्रकार के किटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं। agriculture drone sprayer pump कीटनाशक, खाद, यूरिया, फफूंद नाशक और अन्य रासायनों का छिड़काव आसानी से किया जा सकता है। 

जरूरतमंद लोगों को बिना गांरटी के मिलेगा लोन, जानिए क्या है पीएम स्वनिधि योजना

agriculture drone subsidy scheme : Government is giving 75 percent subsidy on buying spray drones

  •  agriculture drone की खरीद पर सरकार दे रही सब्सिडी  (agriculture drone subsidy in india) 

agriculture drone government subsidy: सरकार  agriculture drone खरीदने के लिए 75 प्रतिशत की सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। अगर कोई किसान या किसान संगठन मिलकर agriculture drone खरीदना चाहते हैं तो उनका लागत का 75 प्रतिशत अनुदान सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं फार्म मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थानों, आईसीएआर संस्थानों, कृषि विज्ञान केंद्रों और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को government की ओर से 10 लाख रुपये तक की subsidy दी जाएगी। 

शुरू करें डेयरी कारोबार, सरकार दे रही है सस्ता लोन, ऐसे करें अप्लाई

  • भारत में ड्रोन स्प्रे मीशन की कीमत (agriculture sprayer drone price in india)

How much is an agricultural drone :अलग अलग कंपनियों द्वारा agriculture sprayer drone बनाए जा रहे हैं। agriculture sprayer drone  की कीमत 4 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक है। अलग अलग क्षमता के हिसाब से इसकी कीमत तय की जाती है। आप इसकी खरीद के लिए सरकारी सहायता ले सकते हैं। साथ ही कई संगठनों द़वारा agriculture spray drone किराए(rent) पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है। मात्र 500 से 700 रुपये में आप इसे किराए पर ले सकते हैं।

agriculture drone subsidy scheme : Government is giving 75 percent subsidy on buying spray drones

  • सरकार से कैसे ले  agriculture sprayer drone  पर सब्सिडी (apply for agriculture drone subsidy)

आपको सब्सिडी के लिए सबसे पहले कुछ कागजातों की आवश्यकता होगी।  agriculture drone subsidy के लिए apply करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक खाता दो पास्पोर्ट साइज फोटो, और राशन कार्ड की जरूरत होगी। इसके बाद आप अपने कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं और वहां पर फॉर्म भरकर agriculture drone subsidy के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। agriculture drone Machine खरीदने के साथ ही आपको 75 प्रतिशत सब्सिडी राशि आपके खाते में मिल जाएगी। साथ ही आप agriculture spray drone के लिए online पर अप्लाई कर सकते हैं।

#agriculture_drone #agriculture_drone_subsidy #dji_agriculture_drone_price_in_india #agriculture_drone_company_in_india_sprayer_drone #how_to_make_agriculture_drone_sprayer_price #spraying_drones_for_sale #spraying_drone_agriculture #agriculture_drone_for_spraying_fertilizer_and_pesticides #agriculture_drone_for_spraying_fertilizer_and_pesticides_pdf #how_does_a_drone_sprayer_work #स्प्रे_ड्रोन_प्राइस_ड्रोन_स्प्रे_पंप_की_कीमत #ड्रोन_स्प्रे_मशीन #drone_sprayer_price_in_tamilnadu #drone_sprayer_price_in_andhra_pradesh #drone_sprayer_price_in_telangana #drone_sprayer_price_in_haryana #drone_sprayer_price_in_punjab #drone_sprayer_price_in_up