sarso tel ke daam: सरसों तेल के दाम में तगड़ी गिरावट, जानिए ताजा भाव
 

वैश्विक बाजार (global market) में इन दिनों सरसों तेल (mustard oil) की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जिसके चलते लोगों में खरीदारी को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) दूसरी ओर राहत की बात यह है कि सरसों तेल (mustard oil) की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। सरसों तेल(mustard oil)  इन दिनों अपने उच्चतम स्तर से करीब 51 रुपये प्रति लीटर सस्ता चल रहा है, जिससे खरीदारी करने का यह सबसे बढ़िया मौका है।


उत्तर प्रदेश में सरसों तेल (mustard oil) की कीमत 159 रुपये प्रति लीटर दर्ज की जा रही है। तेल तिलहन बाजार में 1 जुलाई को एक बार फिर सर्वाधिक सरसों का तेल लगातार छठे दिन कानपुर में 180 रुपये प्रति लीटर देखने को मिला है।


24 जून को सरसों के तेल (mustard oil) का अधिकतम रेट अम्बेडकर नगर में 169 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया था। इससे पहले 26 और 27 जून को सरसों का तेल (mustard oil) गाजियाबाद में 165 रुपये प्रति लीटर देखने को मिली है।

mustard oil: सरसों तेल के दाम में आई गिरावट, फटाफट जानें एक लीटर का भाव

इससे पहले लगातार पांच दिन कानपुर में 180 रुपये प्रति लीटर था। इसी तरह उससे पूर्व दो दिन हमीरपुर में 169 रुपये, 6 जून से 17 जून तक कानपुर में 180 रुपये लीटर दर्ज की गई थी।


ऐसे जानिए सरसों तेल का भाव


तेल तिलहन बाजार में आज 30 जून को सरसों का तेल (mustard oil) न्यूनतम हाथरस में 142 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया था। एक दिन पहले 29 जून को सबसे कम सरसों के तेल (mustard oil) के भाव एटा में 142 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा था।

mustard oil: सरसों तेल के दाम में आई गिरावट, फटाफट जानें एक लीटर का भाव


वहीं 28 जून को अलीगढ़ में 144 रुपये प्रति लीटर तो 28 जून को हाथरस में ही 142 रुपये प्रति लीटर देखने को मिला था। इसी तरह 27 जून को अलीगढ़ में 145 रुपये, 26 और 28 जून को हाथरस में 142 रुपये और 22 और 23 जून को एटा में 142 रुपये प्रति लीटर रहा था।

जानकारी के लिए बता दें कि सरसों तेल की पिछले साल कीमत 210 रुपये प्रति लीटर देखने को मिली थी, जिससे ग्राहकों में काफी मायूसी छायी थी। अब गिरावट से खुदरा बाजारों में खरीदारी में इंजाफा देखने को मिल रहा है।