UP Ka Mausam : मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, यूपी में अगले दो दिन बारिश और ओलावृष्टि का कहर 

UP weather Update - उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम में परिवर्तन देखने को मिला है। पिछले एक दो दिनों से प्रदेश में बादलों की आवाजाही जारी है। मौसम विभाग ने मौसम को हालत को देखते हुए अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि अगल्र दो दिन प्रदेश (up weather) में भारी बारिश और ओलावृष्टि संभावना जताई जा रही है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं जानते हैं कैसा रहेगा मौसम का हाल-  
 

HR Breaking News (ब्यूरो)। UP ke Mausam ka haal - मौसम एक बार फिर बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के ऊपर हवा का दबाव बढ़ने से नम और गर्म हवा प्रदेश के ऊपर टकरा रही हैं। इससे अगले दो दिन प्रदेश में कई जगह बारिश, ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है।

लखनऊ में फिलहाल बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी होने की आंशिक संभावना है। हवा का रुख सोमवार की सुबह से ही पूर्व से पश्चिम हो जाने से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। यह बढ़ोतरी अगले दो दिन तक जारी रह सकती है। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार दक्षिणी गुजरात के पास चक्रवाती हवा दबाव बना रही है।

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 1 तारीख से हो जाएंगे लागू


पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय- 

वहीं, बंगाल की खाड़ी की ओर भी तटवर्ती क्षेत्र के ऊपर हवा का दबाव बना है। दो सागरों से गर्म और नमी वाली हवा प्रदेश के ऊपर मिल रही हैं। ऐसे में इसके असर से विंध्य क्षेत्र में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसी बीच एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है। नतीजतन बदली, बारिश का सिलसिला बुंदेलखंड तक रहेगा। फिलहाल लखनऊ में बारिश के आसार कम हैं। मंगलवार को स्थिति स्पष्ट होगी कि हवा का दबाव किस ओर ज्यादा बढ़ रहा है। अगले 48 घन्टों के दौरान लखनऊ और आसपास तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

धूप की तल्खी बढ़ी, दिन का पारा 26 के पार

UP News : यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रोपर्टी नाम कराने के लगेगे इतने रुपये

पुरवा के प्रभाव से सर्द हवा का असर न्यूनतम रहा। सोमवार को धूप में तल्खी ज्यादा रही। तापमान भी बढ़ा। दिन में अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात के तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई। बीते 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री के आसपास रह सकता है।