Electricity Bill : बिजली बिल करना है आधे से आधा, तो इन तीन डिवाइस को आज ही कर दें बंद 

अगर आप भी बिजली बिल (electricity bill) से परेशान है तो आज हम आपको ऐसे ही डिवाइस को लेकर टिप्स देने वाले हैं। इन डिवाइस को हटाने के बाद आप अपने घर का बिजली का बिल कम कर सकते हैं। साथ ही इसमें आपको कोई परेशानी भी नहीं होने वाली है। आइये जानते है इसकी पूरी जानकारी। 
 
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) :  घर का बिजली का बिल (electricity bill) कई लोगों के लिए सिरदर्द बन चुका है। ऐसे में हर कोई घर का बिजली का बिल (electricity bill)  कम करना चाहता है, लेकिन कई डिवाइस का लगातार इस्तेमाल करने से ऐसा संभव नहीं हो पाता है। इन डिवाइस को हटाने के बाद आप अपने घर का बिजली का बिल  (electricity bill) कम कर सकते हैं। साथ ही इसमें आपको कोई परेशानी भी नहीं होने वाली है। 


किचन से चिमनी हटाकर


रसोई में आमतौर पर चिमनी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये भी सबसे ज्यादा बिजली के बिल  (electricity bill) की सबसे ज्यादा खपत करने वाले डिवाइस की फेहरिस्त में शामिल है।

Electricity Bill : सरकार ने किया बड़ा ऐलान! अगले महीने से फ्री मिलेगी बिजली, झूम उठे लोग

हालांकि गर्मियों के मौसम में चिमनी चलाना बहुत जरूरी हो जाता है। लेकिन इसमें कोई घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मार्केट में इसकी जगह कई अन्य चीजें मौजूद हैं जिन्हें आप चिमनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल करने से बिजली का बिल भी काफी कम आने लगता है।


गीजर भी करता है बहुत ज्यादा बिजली की खपत


गीजर भी घर में बिजली की खपत बहुत ज्यादा करता है। ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर बिजली से चलने वाला गीजर परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप इसकी जगह कोई दूसरा ऑप्शन सर्च करें।

Electricity Bill : सरकार ने किया बड़ा ऐलान! अगले महीने से फ्री मिलेगी बिजली, झूम उठे लोग

गैस गीजर इसकी जगह बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। बिजली वाले गीजर की जगह आप गैस गीजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काम तो अच्छे तरीके से करता ही है, साथ ही ये बिजली की बचत भी बहुत ज्यादा करता है।


Inverter AC


AC घर में सबसे ज्यादा बिजली की खपत करने वाली डिवाइस की लिस्ट में शामिल है। लेकिन ये ऐसा डिवाइस भी है जिसे आप घर से हटा नहीं सकते हैं। लेकिन आप Non-Inverter AC की जगह Inverter AC का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Electricity Bill : सरकार ने किया बड़ा ऐलान! अगले महीने से फ्री मिलेगी बिजली, झूम उठे लोग

Inverter AC का सीधा मतलब होता है कि ये बिजली बचाने के लिए बेस्ट होता है। क्योंकि इसके आउटडोर में PCB लगा होता है जो कंप्रेसर की स्पीड रेगुलेट करता है। कंपनी दावा करती है कि Inverter AC 15% तक बिजली की बचत करता है।