Indian Railway News : अब खाने में मिलेंगी ये चीजें, रेलवे का नया  मेन्यू पढ़, उछल पड़े यात्री 

रेलवे अपने यात्रियों को ट्रेन में अच्छा खाना देती है पर अब रेलवे ने खाने के मेन्यू को बदल दिया है और नया मेन्यू पढ़ यात्री हो गए खुश। रेलवे ने ये चीजें की है मेन्यू में ऐड।  
 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों के ल‍िए नई सुव‍िधाएं शुरू की गई हैं. रेलवे बोर्ड की तरफ से शुरू की गई इन सुव‍िधाओं को सुनकर आप भी खुशी से उछल पड़ेंगे. रेलवे बोर्ड ने ट्रेन में म‍िलने वाले खाने के मेन्‍यू में बदलाव क‍िया है. रेलवे यात्र‍ियों को अब सफर में क्षेत्रीय व्‍यंजन भी परोसे जाएंगे. इन व्‍यंजनों में ल‍िट्टी-चोखा से लेकर इडली-सांभर तक परोसा जाएगा. इसके अलावा ट्रेन में सफर करने वाले जैन समाज के लोगों के ल‍िए भी शुद्ध शाकाहारी भोजन की व्‍यवस्‍था रहेगी.

कल से लागू होगा यह न‍ियम
अब डायब‍िटीज से ग्रस्‍त यात्र‍ियों को भी ट्रेन में उबली सब्‍ज‍ियां और ओट्स परोसे जाएंगे. रेलवे बोर्ड की तरफ से अंतरराष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष-2023 के मद्देजनर मोटा अनाज के आठ व्‍यंजनों को ट्रेनों में म‍िलने वाले खाने के मेन्‍यू में शाम‍िल क‍िया है. नए बदलाव के बाद ट्रेनों में बेबी फूड का भी इंतजाम रहेगा. रेलवे बोर्ड की तरफ से द‍िए गए आदेश के तहत यह बदलाव सभी प्रीम‍ियम ट्रेनों राजधानी, शताब्‍दी, दूरंतो और वंदे भारत में कल यानी 26 फरवरी से लागू होगा.

2019 में चेंज हुआ था ट्रेनों का कैटर‍िंग मेन्‍यू
रेलवे बोर्ड की तरफ से ट्रेन में म‍िलने वाले खाने के मेन्‍यू में बदलाव तीन साल से भी ज्‍यादा समय के बाद क‍िया गया है. इससे पहले रेलवे ने 2019 में ट्रेनों के कैटर‍िंग मेन्‍यू में चेंज क‍िया था. रेलवे बोर्ड के अध‍िकार‍ियों ने बताया क‍ि रेल यात्री कल से क्षेत्रीय लोकप्र‍िय व्‍यंजन का लुत्‍फ ट्रेन में सफर के दौरान उठा सकेंगे. क्षेत्रीय व्‍यंजनों में ल‍िट्टी-चोखा, इडली-सांभर, डोसा, बड़ा पाव, पाव भाजी, भेलपुरी, ख‍िचड़ी, झालमूड़ी, वेज-नॉनवेज मोमोज, स्‍प्र‍िंग रोल आद‍ि उपलब्‍ध होंगे.

जैन समाज से ताल्‍लुक रखने वाले यात्र‍ियों को ब‍िना लहसुन-प्‍याज वाला खाना द‍िया जाएगा. अगर कोई डायब‍िटीज से ग्रस्‍त है तो वह अने अनुसार उबली सब्‍जी, दूध-ओट्स, दूध-कार्न फ्लेक, अंडे के सफेद ह‍िस्‍से का ऑमलेट आद‍ि ले सकता है. शुगर फ्री चाय-कॉफी भी ट्रेन में उपलब्‍ध होगी. साउथ इंड‍ियन खाने के शौकीन यात्र‍ियों को रागी लड्डू, रागी कचौड़ी, रागी इडली, रागी डोसा, रागी परांठा, रागी उपमा म‍िलेगा.