कुछ ही दिन बाद मार्केट में महिंद्रा लॉन्च करेगी Electric Suv, चेक कर लें कीमत 
 

Mahindra : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से इलेक्ट्रिक वाहनो की डिमांड बढ़ती जा रही है। अब महिंद्रा कंपनी(Mahindra Company) अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV(Electric SUV Price) सितंबर महीने में लॉन्च करने वाली है। 

 

HR Breaking News (नई दिल्ली) :  Mahindra भारत में XUV400 इलेक्ट्रिक SUV को सितंबर की शुरुआत में 8 या 9 तारीख को लॉन्च करेगी. यह जानकारी AutocarIndia के संपादक होर्माजद सोराबजी से मिली है। Mahindra XUV400 XUV300 सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV का ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन है।

ये भी जानिये : अगले महीने आ रही है Mhindra की पहली इलेक्ट्रिक कार, देखें इसकी कीमत और स्पीड


XUV300 के विपरीत, जो उत्पाद शुल्क के कारण 4 मीटर से कम है, XUV400 के 4 मीटर से अधिक मापने की उम्मीद है, इस तथ्य को देखते हुए कि 4 मीटर से कम के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कोई उत्पाद शुल्क लाभ नहीं है। यह देखा जाना बाकी है कि क्या XUV400 की अतिरिक्त लंबाई एक बड़े बूट में तब्दील हो जाएगी – XUV300 की कमजोरी। Mahindra XUV400 का मुकाबला Tata Nexon EV से होगा और कीमतें रुपये से शुरू होने की संभावना है। 15 लाख।


इलेक्ट्रिक SUV 350km की देगी माइलेज


जबकि Mahindra ने अभी तक XUV400 इलेक्ट्रिक SUV की सटीक रेंज या बैटरी स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है, हमारा अनुमान है कि EV एक बार चार्ज करने पर लगभग 350km तक चलेगी। अधिकतम शक्ति के मामले में, इलेक्ट्रिक मोटर के 140 बीएचपी से अधिक उत्पन्न होने की उम्मीद है – एक आंकड़ा जो नेक्सॉन ईवी को बनाता है। डिजाइन के मामले में, आगे का प्रावरणी खाली रहने की उम्मीद है क्योंकि सामने कोई इंजन नहीं है। पेश है एक वीडियो जो भारी छलावरण वाली XUV400 को लॉन्च से पहले भारतीय सड़कों का परीक्षण करते हुए दिखाता है।


XUV400 भारतीय बाजार के लिए Mahindra की पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक SUV होगी और प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहनों की बॉर्न इलेक्ट्रिक रेंज से अलग है जिसे ऑटोमेकर भारत और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए विकसित कर रहा है। बॉर्न इलेक्ट्रिक महिंद्रा का नया इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड है और वर्तमान में पांच नए इलेक्ट्रिक वाहन विकास के अधीन हैं।
इनमें से तीन बॉर्न इलेक्ट्रिक ब्रांड के तहत और दो महिंद्रा ब्रांड के तहत बेचे जाएंगे। ये सभी वाहन महिंद्रा के नए INGLO इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे। महिंद्रा ने एमईबी इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोग्राम के तहत कुछ पुर्जे खरीदने के लिए फॉक्सवैगन के साथ करार किया है।

INGLO प्लेटफॉर्म पर पहली इलेक्ट्रिक SUV XUV.e8 होगी, जो अनिवार्य रूप से एक XUV700-आकार की इलेक्ट्रिक SUV है जिसमें सीटों की तीन पंक्तियाँ हैं। इसे दिसंबर 2024 में लॉन्च किया जाएगा। अगली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV.e9 है, जो XUV.e8 का एक कूप एसयूवी वेरिएंट है, और इसे अप्रैल 2025 में लॉन्च किया जाएगा। बॉर्न इलेक्ट्रिक ब्रांड के तहत तीन और इलेक्ट्रिक वाहन – बीई। 05, बीई। 07 और BE.09 – को अक्टूबर 2025, अक्टूबर 2026 और 2027 में लॉन्च किया जाएगा। महिंद्रा 15 अगस्त को 5 नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने के लिए तैयार है, जिनमें से एक इलेक्ट्रिक XUV400 होगी। 


नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के फीचर्स


महिंद्रा ने एक्सयूवी300 का साइज एक्साइज टैक्स का फायदा पाने के लिए 4 मीटर से कम रखा है, लेकिन नई एक्सयूवी400 ईवी की लंबाई करीब 4.2 मीटर होने का अनुमान है। सीधा कारण यह है कि भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक कार की लंबाई के आधार पर उत्पाद शुल्क लाभ नहीं दिया है। इसका मतलब है कि नई ईवी का केबिन सभी यात्रियों के लिए पर्याप्त सीटें उपलब्ध कराएगा और एक्सयूवी400 ईवी का केबिन टाटा नेक्सॉन की तुलना में अधिक आरामदायक होगा।

जानिये माइलेज

ये भी जानिये :  मार्केट में तहलका मचाने आ गई नई बोलेरो, कीमत बेहद कम


Tata Nexon के अलावा नई Mahindra XUV400 EV का मुकाबला MG ZS EV और Hyundai Kona से भी होगा। कीमत को देखते हुए ग्राहकों को यह 15 लाख रुपये तक की रेंज में मिलने का अनुमान है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के शीर्ष मॉडल में एक बार चार्ज करने पर 375 किमी तक की रेंज हो सकती है, 250-300 किमी कम शक्तिशाली संस्करण। आपको बता दें कि महिंद्रा जल्द ही इलेक्ट्रिक KUV100 और XUV700 का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च करेगी।