Traffic Rules: इन बाइक वालों का सबसे पहले कटेगा चालान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Traffic Rules: ट्रैफिक चालान बाइक राइडर की गलतियों की वजह से कट सकता है लेकिन कई बार बाकियों को छोड़कर ट्रैफिक पुलिस (traffic police) आपको ही रोकती है अगर आप इसके पीछे की वजह नहीं जानते तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आइये जानते है इसकी पूरी जानकरी।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : बहुत सारे लोग कई नियम तोड़ भी रहे होते हैं फिर भी ट्रैफिक पुलिस (traffic police) उन्हें रोकने की जगह पर आपको ही रोककर आपका चालान काट देती है.

यह चालान इतना भारी होता है कि आपको भी सोचना पड़ सकता है कि आखिर ऐसा बार बार आपके ही साथ क्यों होता है. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या हो रही है तो आज हम आपको इसकी वजह बताने जा रहे हैं साथ ही उन बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका चालान सबसे पहले किया जाता है और ट्रैफिक पुलिस (traffic police) इन्हें देखते ही चेकिंग के लिए रोक लेती है.

Traffic Rules अब चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा चालान ! जानिए नए नियम


नंबर प्लेट से छेड़खानी (number plate tampering)


अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल (Motorcycle) की नंबर प्लेट (number plate) पर किसी भी तरह का काम करवा रखा है चाहे वह नंबर प्लेट (number plate) के कलर से छेड़खानी हो या फिर आपने अपनी मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट पर किसी तरह का कोई स्टिकर चिपका रखा हो, ऐसा करने पर आपकी मोटरसाइकिल(Motorcycle)  को ट्रैफिक पुलिस (traffic police) सबसे पहले रोक लेती है और उनका चालान भी काटती है क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तब आप की मोटरसाइकिल (Motorcycle) की नंबर प्लेट (number plate) ठीक तरह से दिखाई नहीं देती और नंबर के बारे में जान पाना काफी मुश्किल होता है. इसी वजह से कई अपराध हो जाते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी भरकम चालान भरना पड़ सकता है.

Traffic Rules अब चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा चालान ! जानिए नए नियम


हेड लाइट और टेल लाइट से छेड़खानी(Head light and tail light tampering)


अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल (Motorcycle) की हेडलाइट या फिर टेल लाइट के बल्ब में किसी तरह का बदलाव कर आया है, या फिर हेड लाइट और टेल लाइट पर किसी तरह का कवर चढ़ा रखा है जिससे लाइट दूसरे कलर की हो जाती है तो ऐसा करने से भी आप सबसे पहले ट्रैफिक पुलिस (traffic police) के निशाने पर आ जाते हैं क्योंकि ऐसी मोटरसाइकिल  (Motorcycle) की लाइट साफ तौर पर दिखाई देती हैं और जैसे ही ट्रैफिक पुलिस (traffic police)  इसे देखती है तुरंत ही आपको रोक लिया जाता है. ऐसा करने पर आपकी मोटरसाइकिल  (Motorcycle) पर भारी चालान किया जा सकता है.