Yatayat New Niyam: गाड़ी में हमेशा साथ रखें ये डाक्यूमेंट वरना कटेगा 10 हजार का चालान, यातायात नियमों में बड़ा बदलाव

अगर आप भी वाहन चालक है तो यह खबर आपके लिए है। यातायात के नए नियमों के तहत अब आपको ड्राइविंग करते समय ये डाक्यूमेंट हमेशा साथ रखना चाहिए। ऐसा न होने पर ट्रैफिक पुलिस आपका मोटा चालान काट सकती है। 
 


HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, यह खबर दिल्ली में पंजीकृत उन 19 लाख वाहन चालकों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके वाहनों के प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र की अवधि समाप्त हो चुकी है। परिवहन विभाग ऐसे वाहनों को नाेटिस भेज रहा है और अब इन वाहनों के चालान काटने के लिए बड़े स्तर पर अभियान भी शुरू करने जा रहा है।

लोगों से अपील जल्द बनवाए पीयूसी सर्टिफिकेट
दिल्ली परिवहन विभाग के संयुक्त आयुक्त डा नवलेंद्र कुमार सिंह ने कहा है कि जिन लोगों ने अपने वाहनों का पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं बनवाया है वे जल्द बनवा लें, दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए विभाग बगैर पीयूसी प्रमाणपत्र वालों के खिलाफ अभियान तेज करने जा रहा है।
पीयूसी बनवाने में नहीं ले रहे रुचि
आंकड़ों पर नजर डालें तो 29 सितंबर तक की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में इस समय कुल 19,36880 वाहन बगैर पीयूसी प्रमाणपत्र वाले हैं। इसमें सबसे अधिक दोपहिया हैं जिनकी संख्या 14,86,309 हैं। इसके साथ ही बगैर पीयूसीसी वाली 3,73462 कारें, 24212 गुड्स कैरियरव 13139 कैब शामिल हैं। 11342 मोपेड, 13175 सामान ढोने वाले तिपहिया और 11362 सवारी वाले तिपहिया के पास भी वैध पीयूसी प्रमाण पत्र नहीं है। इतना ही नहीं 1561 बसों और 1355 मैक्सी कैब के पीयूसी प्रमाणपत्र की भी अवधि समाप्त हो चुकी है।

लोग भी बनें जिम्मेदार नागरिक
इसके अलावा अन्य श्रेणी के कुछ वाहनों के पास भी अब वैध पीयूसीसी नहीं है। विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि दिल्ली में प्रदूषण भी एक बड़ी समस्या है। इसे देखते हुए बगैर पीयूसी वाले वाहनों पर सख्ती की जाती है। लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे इस मामले में लापरवाही न करें।

नौ माह में 14 हजार काटे चालान
परिवहन विभाग ने प्रदूषण फैलाने के मामले में एक जनवरी से 29 सितंबर तक 14 हजार चालान काटे हैं।इसके अलावा सितंबर में 15000 वाहन चालकों को नोटिस भेजा गया है।ये भी वे वाहन हैं जिनके पास पीयूसीसी की वैधता समाप्त हो चुकी थी।विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अभियान के में हम प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर भी जुर्माना लगा रहे हैं और प्रदूषण के लिए लगभग 150 चालान भी हर दिन जारी किए जा रहे हैं।
सितंबर में 1013 वाहन हुए जब्त
प्रदूषण की समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने उम्र पूरी कर चुके वाहनों को जब्त करने की प्रक्रिया तेज कर दी है।15 साल पुराने वाहनों की श्रेणी में गत सितंबर में अभी तक के सबसे अधिक 1013 वाहन जब्त किए गए हैं और इस श्रेणी में जनवरी 2021 से अब तक 8660 वाहन जब्त कर लिए हैं। इनमें से सबसे अधिक वाहन सड़कों पर चलते हुए के दौरान जब्त किए हैं।इसी तरह 10 साल पुराने डीजल वाहनों की श्रेणी में जनवरी 2021 से अब तक 260 वाहन जब्त किए गए हैं।
एक्सपायरी वाहनों के बारे में दें जानकारी
दिल्ली परिवहन विभाग ने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) और बाजार संघों के साथ साथ आम लोगों से अपील की है कि वे अपने मोबाइल नंबर से पाए जाने वाले ऐसे किसी भी वाहन के बारे में उन्हें सूचित करें।इसके लिए परिवहन विभाग ने यह मोबाइल नंबर 8376050050 लांच किया है, जिस पर लोग ऐसे वाहनों की जानकारी उसकी तस्वीरों और स्थान के साथ वाट्सएप पर भेज सकते हैं। परिवहन विभाग वाहन ऐसे वाहनों को उठाएगा।अधिकारियों ने कहा कि सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।