bajaj electric scooter : एक लाख लोगों ने खरीदा बजाज का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, 8 महीने से धड़ाधड़ हो रही बिक्री, इतनी सी है कीमत

इलेक्ट्रिक स्कूटर के बिक्री के मामला में काफी समय से Ola ने अपना दबदबा बनाया हुआ था पर बजाज के इस स्कूटर ने Ola की मार्किट को कम कर दिया है और कुछ महीनों में ही इस स्कूटर को लाखों लोगों ने खरीद लिया है |

 
HR Breaking News, New Delhi : बजाज के इलेक्ट्रिक मॉडल बजाज चेतक ने भारतीय बाजार में 1 लाख यूनिट का आंतड़ा पार कर लिया है। सियाम द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक ने 1,04,200 यूनिट का सफर तय कर लिया है। कंपनी ने भारतीय बाजार में जनवरी 2020 से इसकी  बिक्री शुरू की थी। यानी इस मुकाम तक पहुंचने में उसे 47 महीने का वक्त लगा।खास बात ये कि कंपनी ने इसकी टोटल सेल्स का 60% फाइनेंशियल ईयर 2024 के पहले 8 महीनों में हासिल किया है। भारतीय बाजार में पिछले 6 महीने के दौरान इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट ने तेजी पकड़ी है।

ऑनगोइंग फेसियल ईयर में बजाज ऑटो, एथर एनर्जी से सिर्फ 5,229 यूनिट पीछे है। वहीं, ओला इलेक्ट्रिक और टीवीएस मोटर के बाद नंबर-3 OEM है। कंपनी ने अक्टूबर 2023 के फेस्टिवल मंथ में अपनी अब तक की सबसे अच्छी मंथली सेल्स दर्ज की है। इस दौरान कंपनी ने 12,137 यूनिट बेचीं। बता दें कि बजाज चेतक का सीधा मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, टीवीएस मोटर जैसे मॉडल से होता है।

Honda Elevate खरीदने से पहले जान लें इसकी कमियां, बाद में होगी दिक्कत

चेतक का नया वैरिएंट लॉन्च किया

बजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया वैरिएंट अर्बन लॉन्च किया है। इसके स्टैंडर्ड वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपए है। वहीं, 'टेकपैक' के लिए ग्राहकों को 1.21 लाख रुपए खर्च करने होंगे। 'टेकपैक' वैरिएंट में कई शानदार फीचर्स के साथ दरदार परफॉर्मेंस भी मिलेगा। चेतक अर्बन का मुकाबला ओला S1 X सीरीज के साथ एथर एनर्जी और टीवीएस आईक्यूब से होगा।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की IDC-सर्टिफाइट रेंज को लेकर 113Km का दावा किया है। इससे पहले अर्बन वैरिएंट की रेंज 108Km थी। यानी अब इसमें 5Km की रेंज ज्यादा मिलेगी। हालांकि, मौजूदा चेतक की वास्तविक रेंज 108Km है। बजाज वेबसाइट के मुताबिक, नए चेतक अर्बन में मौजूदा मॉडल की तरह ही 2.9kWh बैटरी पैक मिलेगा।

चेतक अर्बन प्रीमियम वैरिएंट के समान कलर LCD डिस्प्ले मिलता है। स्टैंडर्ड तौर पर अर्बन की टॉप स्पीड 63kph की है। इसमें सिर्फ सिंगल राइडिंग मोड ईको मिलता है। 'टेकपैक' वैरिएंट की टॉप स्पीड 73kph तक बढ़ जाती है। वहीं, इसमें ईको के साथ स्पोर्ट राइडिंग मोड भी मिलता है।

Honda Elevate खरीदने से पहले जान लें इसकी कमियां, बाद में होगी दिक्कत

कुछ ऐसे एरिया भी हैं जहां नया अर्बन मौजूदा चेतक प्रीमियम से पीछे है। स्टैंडर चार्जर की चार्जिंग दर 800W से घटकर 650W हो गई है, जिसके चलते इसका चार्जिंग टाइम 3.50 घंटे से बढ़कर 4.50 घंटे हो गया है। अर्बन वैरिएंट दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक के साथ आता है।