Toyota Innova Crysta :आने वाली है 7-सीटर Innova Crysta MPV, जानिए कब होगी लॉन्च

Toyota Innova Crystaइंडियन मार्केट में बहुत पसंद की जाती है और कंपनी बहुत जल्द इस MPV को न्यू जनरेशन मॉडल में पेश करने वाली है। हाल में ये MPV टेस्टिंग के दौरान देखी गई है जिसे बिल्कुल नए हाइब्रिड इंजन के साथ मार्केट में लाया जा सकता है।

 
नई जनरेशन Toyota Innova Crysta
टेस्टिंग के दौरान देखी गई MPV
बहुत जल्दी लॉन्च हो सकती है कार

HR Breaking News : नई दिल्लीः 2004 में लॉन्च के बाद से ही Toyota Innova जापान की इस कार निर्माता के लिए करीब दो दशक से लंबी रेस का घोड़ा बनी हुई है।

 ये Premium MPV बीते कई सालों में काफी बदल चुकी है और 2020 में इसका माइल्ड फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया गया। अब मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि टोयोटा इनोवा के नई जनरेशन मॉडल पर काम कर रही है जिसका ग्लोबल डेब्यू इसी साल नवंबर में अनुमानित है।

 

पिछली बार इनोवा और फॉर्च्यूनर दोनों को एक साथ नई जनरेशन में पेश किया गया था और इस बार भी कुछ ऐसा ही होने का अनुमान है। कंपनी फॉर्च्यूनर की नई जनरेशन पर भी काम कर रही है।

 

यह भी जानिए

 

 

टेस्टिंग करती दिखी नई जनरेशन इनोवा (New generation Innova seen testing)


इनोवा के नए स्पाय शॉट्स हाल में ऑनलाइन सामने आए हैं जो संभावित रूप से नई जनरेशन इनोवा है. ये टेस्ट मॉडल पूरी तरह स्टिकर्स से ढंका हुआ दिखा है जिसके साथ नए अलॉय व्हील्स और एलईडी टेललाइट्स नजर आए हैं। ये मॉडल थाईलैंड में दिखा है जहां इस MPV को डेवेलप किया जा रहा है। यहीं सबसे पहले इस कार को पेश किया जाने वाला है। इनोवा की नई जनरेशन को बड़े बदलावों के साथ पेश किया जाएगा, ये MPV अपने दमदार फैमिली मेंबर्स फॉर्च्यूनर और हिलक्स वाले बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसी पर तैयार की जा रही है।

यह भी जानिए

2023 इनोवा को फ्रंट-व्हील ड्राइव सेटअप! (Front-wheel drive setup for 2023 Innova!)


फिलहाल इनोवा को रियर-व्हील-ड्राइव सेटअप में बेचा जा रहा है, वहीं फॉर्च्यूनर और हिलक्स दोनां 4-व्हील ड्राइव विकल्प में पेश की गई हैं, ऐसे में कंपनी नई इनोवा को फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम दे सकती है। 2023 मॉडल के साथ पेट्रोल और पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन विकल्प दिए जा सकते हैं। कार का पेट्रोल इंजन मौजूदा टोयोटा इनोवा से मिल सकता है, वहीं पेट्रोल-हाइब्रिड कुछ नया होगा. इस इंजन के साथ बड़े साइज की MPV का माइलेज बहुत बढ़ने वाला है।

यह भी जानिए


पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प (Petrol and Diesel Engine Options)


मौजूदा MPV 2.7-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 2.4-लीटर डीजल इंजन के साथ आती है। इनमें से पहला इंजन 164 बीएचपी ताकत और 245 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं इसका ऑयल बर्नर इंजन 148 बीएचपी ताकत और 360 एनएम पीक टॉर्क बनाता है। कंपनी ने इन दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिया है. ताजा मीडिया रिपोर्ट में सामने आया है कि नई जनरेशन टोयोटा इनोवा को 6 रंगों में पेश किया जाएगा।