Delhi NCR : दिल्ली में आज शाम से लागू होगा GRAP-2, इन चीजों पर लगाई जाएगी पाबंदी

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए GRAP-2 लागू हो सकता है। सीपीसीबी के अनुसार रविवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब होने का पूर्वानुमान है। ऐसे में शाम तक नई पाबंदी आ सकती हैं। इसमें पार्किंग फीस बढ़ाने के साथ मेट्रो, बसों आदि के फेरे बढ़ाना शामिल है।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  राजधानी में सर्दियों की दस्तक के साथ ही प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। ऐसे में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का दूसरा चरण लागू किया जा सकता है। यह ऐक्शन वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत लिया जाएगा। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली में हवा का स्तर बेहद खराब स्तर तक पहुंच सकता है। ऐसे में दशहरे से पहले ग्रैप-2 लागू हो सकता है।

कब लगता है ग्रैप का स्टेज 2


एयर क्वालिटी 301 से 400 के बीच होने की स्थिति में ग्रैप का दूसरा चरण लागू किया जाता है।

क्या बदल जाएगा

  • डीजल जेनरेटर का यूज पूरी तरह से बंद होगा
  • प्राइवेट गाड़ियों को कम करने के लिए पार्किंग फीस बढ़ाना
  • CNG/इलेक्ट्रिक बसें, मेट्रो सर्विस में इजाफा
  • अपार्टमेंट्स में सिक्योरिटी गार्ड को इलेक्ट्रिक हीटर दिए जाएंगे
  • सांस और दिल की बीमारियों वाले लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह


 

इस महीने के शुरुआत में लगा था ग्रैप-1

इससे पहले दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए ग्रैप का स्टेज 1 लागू किया गया था। इसमें इमरजेंसी की स्थिति में ही डीजल जेनरेटर को चलाने की अनुमति थी। इसके अलावा निर्माण साइटों पर एंटी स्मॉग गन लगाना जरूरी किया गया है. वहीं, सिविक एजेंसियां शहर में मशीनों से सफाई कर रही हैं। राजधानी में इस बार भी पटाखों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। सामान्य रूप से एक्यूआई 201 से 300 रहने पर ग्रैप-1 लागू किया जाता है।