अगर AC से नहीं निकल रहा पानी, तो खड़ी हो सकती हैं ये 5 मुसीबतें 

Air Conditioner Drainage reasons : यह तो हम सब जानते हैं कि एयर कंडीशनर (air conditioner )का इस्तेमाल आजकल हर घर में होता है। ऐसे में कई बार एसी से जुड़ी दिक्कतें भी आ जाती हैं। जैसे एसी में खराबी आना. आपको बता दें, एसी से पानी निकलना बंद होना किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। इसे नजरअंदाज करने से बड़ी परेशानी हो सकती है। आइए खबर में विस्तार से जानते हैं इसके संभावित कारण और समाधान-
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। देश के ज्यादातर इलाकों में पड़ रही गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. सुबह सात बजे से ही तेज धूप और पसीना लोगों को परेशान कर रहा है। यही नहीं, घर के अंदर भी एसी की जरूरत साफ (air conditioner tips) नजर आ रही है। वहीं, अगर आप एसी चला रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती के कारण आपका एसी खराब भी हो सकता है। जैसे- क्या आपके एसी से पाइप (AC tips) के जरिए बाहर निकलने वाला पानी आ रहा है या नहीं? अगर ये नहीं आ रहा है, तो इसके पीछे कुछ वजह हो सकती हैं जिनके बारे में जानकर आपको (AC water drainage issue) इन पर ध्यान देना चाहिए। वरना आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। 

किन कारणों से नहीं आता पानी:-

नंबर 1

  • अगर एसी के पाइप से पानी नहीं निकल रहा है तो हो सकता है कि एसी के ड्रेन पाइप में गंदगी भरी हो या मलबा आदि जमा हो गया हो। अगर ऐसा है तो आपको इसे साफ कर लेना चाहिए। ताकि (tips for ac water drain) पानी पहले की तरह सीधे बाहर जा सके।

नंबर 2

  • अगर एसी से पानी नहीं निकल रहा है तो संभव है कि पंप खराब हो जाए। दरअसल, कुछ एसी में एक पंप होता है जो पानी को ड्रेन पाइप से बाहर निकलने में मदद करता है। इसलिए इसे चेक (AC water drainage issue) करवाया जा सकता है कि कहीं ये खराब तो नहीं हो गया।

नंबर 3

  • अगर एसी में गैस लीक हो रही है तो एसी अपनी क्षमता के मुताबिक ठंडा नहीं कर पाता है. ऐसे में इवेपोरेटर कॉइल पर बर्फ जमा हो जाती है जिससे पानी एसी से बाहर नहीं निकल पाता है या (air conditioner water drainage problems) इसमें दिक्कत आ जाती है।

क्या दिक्कतें हो सकती हैं?

1. AC की कार्यक्षमता में कमी:

AC का पानी बाहर निकलने का काम कूलिंग सिस्टम के ठीक से काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर पानी (AC cooling issue) नहीं निकल पा रहा है, तो AC ठंडा हवा देने में कमज़ोर हो जाता है।

2. AC में नमी:

जब पानी बाहर नहीं निकल पाता, तो AC के अंदर नमी जमा होने लगती है। यह नमी फंगस और बैक्टीरिया के (AC defects) लिए अनुकूल माहौल बनाती है, जिससे AC से बदबू आने लगती है और हवा में एलर्जी पैदा हो सकती है।

3. AC का ख़राब होना:

अगर AC से पानी नहीं निकल रहा है, तो इसका मतलब है कि कूलिंग सिस्टम में कहीं गड़बड़ है। यह गड़बड़ (AC side effects) समय के साथ बढ़ सकती है और AC को पूरी तरह से ख़राब कर सकती है।

4. बिजली का बिल बढ़ना:

जब AC ठीक से काम नहीं करता, तो उसे ठंडा करने के लिए अधिक बिजली की ज़रूरत होती है। इससे बिजली का (Electricity bill saving tips) बिल बढ़ सकता है।

5. घर में नमी:

AC से पानी न निकलने से घर में नमी बढ़ सकती है, जिससे दीवारों पर फंगस लग सकता है और घर में बदबू आ सकती है।