नया AC खरीदते समय इन 10 बातों का रखें खास ध्यान, वरना पैसा हो जाएगा बर्बाद

Air Conditioner Buying Tips : इस समय भारत में गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और पूरा उत्तर भारत लू की मार झेल रहा है। ऐसे समय में एयर कंडीशनर की जरूरत समझ में आती है, क्योंकि यही वह उपकरण है जो गर्मी से राहत दिलाता है। और अगर आप भी हाल ही में नया AC खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। तो यह खबर आपके बड़े काम की हैं। दरअसल, आज हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आपको एसी खरीदने समय ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। वरना बड़ा नुकसान हो सकता हैं।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल गर्मी बहुत ज्यादा पड़ने वाली है. और इस आर्टिकल में हम आपको एयर कंडीशनर (air conditioner) खरीदने के टिप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें 10 पॉइंटर्स शामिल हैं। ये एसी खरीदने के टिप्स न केवल आपको नया एयर कंडीशनर खरीदने में मदद करेंगे। बल्कि इससे आपकी कई उलझनें भी दूर हो जाएंगी। यहां हम आपको एसी के प्रकारों के बारे में भी जानकारी देंगे और कुछ अच्छे विकल्पों के बारे में भी बताएंगे।


 AC खरीदते वक्त इन 10 बातों का रखें ध्यान:

गर्मी का मौसम आते ही लोगों को एयर कंडीशनर (air conditioner) की याद आने लगती है। ऐसे में यदि आप भी नया AC खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो नीचे दी गई AC Buying Tips को ध्यान में रखना जरूरी है और नुकसान से बचने के टिप्स को फॉलो करना है। ताकि आपको किसी भी तरह दुविधा ना हो।

1. AC का प्रकार:

भारत में अमूमन स्पिल्ट एसी (Split AC), विंडो एसी (Window AC), पोर्टेबल एसी (Portable AC) और टॉवर एसी (Tower AC) जैसे 4 तरह के Air Conditioner की बिक्री होती है, जिनमें सबसे ज्यादा पसंद Window AC और Split AC किए जाते हैं। स्पिल्ट एसी को दो यूनिट के साथ पेश किया जाता है, जबकि विंडो एसी सिंगल यूनिट में आते हैं।

जहां तक शोर-गुल की बात है तो स्पिल्ट एसी, विंडो एसी के मुकाबले आवाज कम करते हैं। ऐसे में यदि आप एक नए एयर कंडीशनर को लाना चाहते हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपको किस टाइप के एयर कंडीशनर की जरूरत है। आप किराए पर रहते हैं तो आपको Window AC को प्राथमिकता देनी चाहिए, जबकि यदि आपका अपना घर है, तो आपको Split AC की सलाह दी जाती है।

2. AC की पावर रेटिंग:

किसी भी तरह के एयर कंडीशनर में उसकी पावर रेटिंग का सीधा संबंध बिजली की खपत से है और स्टार रेटिंग के आधार पर ही उसकी एनर्जी एफिशियंसी को रेट किया जाता है। अर्थात एसी जितना ज्यादा स्टार रेटिंग का होता है वो उतनी ही कम बिजली की खपत करता है। इस तरह 5-स्टार सबसे कम और उससे कम 4-स्टार और फिर 3-स्टार की पावर रेटिंग वाला एसी करता है। AC Buying Tips के तहत आप यह तय करें कि आपका एसी 3 स्टार से लेकर 5 स्टार रेटिंग वाला हो।

3. कमरे का साइज और AC का टन:

Air Conditioner की कैपेसिटी हमेशा कमरे के साइज पर ही निर्भर करता है। ऐसे में यदि आपका कमरा छोटा है, यानी 100 से 120 वर्ग फुट तक का है, तो आपको 1 टन का AC लेना चाहिए, जबकि बड़े कमरे के लिए 1।5 टन से लेकर 2 टन की क्षमता वाला AC बेहतर विकल्प रहेगा।

4. फ्लोर या धूप की मात्रा:

आपको Air Conditioner Buying Tips के तहत यह भी तय करना होगा कि आप AC किस जगह के लिए खरीदना चाहते हैं? यानी आप इसे घर,ऑफिस, दुकान, वेयर हाउस या अपार्टमेंट में से किसके लिए ले रहे हैं? इसके साथ ही आपको यह भी देखना होगा कि आपके घर का फ्लोर कौन सा है और वहां कितनी धूप आती है? अगर आप टॉप 5 फ्लोर्स पर रहते हैं तो AC न्यूनतम 0।5 टन का होना ही चाहिए, जिससे वो बेहतर कूलिंग कर पाए।

5. घर के सदस्यों की संख्या:

किसी भी एयर कंडीशनर को खरीदने से पहले इस बात का भी ध्यान रखना आवश्यक है कि आपके घर में कितने लोग हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब कमरे में ज्यादा लोग होते हैं तो गर्मी भी ज्यादा लगने लगती है। ऐसे में आपके घर में ज्यादा लोग हैं तो आपको बड़ी AC कूलिंग यूनिट की जरुरत होगी।

6. बिजली की खपत:

एयर कंडीशनर की खरीददारी के वक्त केवल स्टार रेटिंग ही नहीं, बल्कि कई और तकनीक पहलुओं का ध्यान रखना पड़ता है, जिसमें पावर कंज्पशन भी सबसे जरूरी है। अगर आपके हत्थे ज्यादा बिजली खाने वाला एसी लग गया तो आप हमेशा परेशान रहेंगे। बिजली के बचत की बात जहां तक है तो Inverter AC वास्तव में Non Inverter AC के मुकाबले ज्यादा एनर्जी एफिशियंट होते हैं।

7. तकनीक:

भारत में आमतौर पर Inverter AC और Non Inverter AC की बिक्री होती है। Inverter AC में वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर होता है, जो तापमान को कंट्रोल करता है, ताकि आवश्यकतानुसार सही मात्रा में ठंडा और गर्म किया जा सके।


वहीं नॉन इन्वर्टर एयर कंडीशनर में एक निश्चित स्पीड कंप्रेसर होता है जो सभी या कोई नहीं के सिद्धांत पर काम करता है। यह आवश्यकता पड़ने पर चालू और बंद हो जाता है। आपको Air Conditioner Buying Tips के तहत हमेशा Inverter AC की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये बिजली की बचत करने के साथ-साथ शोर-शराबा भी कम करते हैं।

8. AC के फीचर्स:

कोई भी घरेलू एप्लाएंस हो, आज के इ दौर में उसके फीचर्स का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आप Wi-Fi जैसे स्मार्ट फीचर्स से लैस Air Conditioner पर विचार कर सकते हैं। हालाँकि यदि आपका बजट कम है तो इन फीचर्स के बगैर भी काम चल जाएगा। आप चाहें तो वाई-फाई इनेबल IR सेंसर या स्मार्ट प्लग से भी एसी को स्मार्ट एसी बना सकते हैं।


आज के दौर में बिल्ट-इन-हीटर और एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स वाले एसी उपलब्ध हैं, जबकि कई कंपनियां अपने AC में ऑटो क्लीन, स्लीप टाइम समेत कई तरह के अतिरिक्त फीचर्स उपलब्ध कराते हैं। हालाँकि इन्हें खरीदना जरूरी नहीं है, क्योंकि इनसे AC कीमत बढ़ जाती है, लेकिन यदि आपका बजट है तो फिर आप कर सकते हैं।

9. कीमत और ब्रांड:

भारत में वोल्टास, पैनोसोनिक, एलजी, सैमसंग, गोदरेज, ब्लू स्टार, लॉयड, डाइकिन जैसे दर्जनों ब्रांड अपने टन और रेटिंग के आधार पर Window AC और Split AC की लंबी रेंज की पेशकश करती हैं। लिहाजा आप इनमें से किसी भी ब्रांड के एयर कंडीशनर को उसकी कीमत और अपनी जरूरत के आधार पर चुन सकते हैं। आमतौर पर भारत में एसी की कीमत 25 हजार रुपए से शुरू होती है, जो कि 45 से 50 हजार तक जाते-जाते बेहतर से बेहतर हो जाती है।


10. ऑफ्टर सेल्स सर्विस एंड सपोर्ट:

उपर्युक्त सारी बातों पर विचार करने के साथ-साथ AC Buying Tips के तहत इस बात भी ध्यान रखना जरूरी है कि आप जिस ब्रांड के Air Conditioner पर अपने पैसे खर्च कर रहे हैं वो अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए कितना ईमानदारी से काम करता है और किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आपकी कैसे मदद करता है? इसके लिए आप ऑनलाइन रिव्यूज का भी सहारा ले सकते हैं या जिन्होंने पहले एसी खरीदा है, उनसे मदद ले सकते हैं।

1. Haier 1।6 Ton 5 Star, WiFi, Inverter Split AC

इस एयर कंडीशनर को 7 इन 1 कूलिंग मोड के साथ पेश किया जाता है और हवा को साफ करने के लिए इसे एंटीबैक्टिरियल फीचर्स मिलते हैं। इसे इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ पेश किया जाता है और यह हवा में बैक्टीरिया और वायरस को रोकता है। यह कोविड और अन्य हानिकारक वायरस से 99।99 प्रतिशत तक की सुरक्षा देता है। यह 10 सेकंड में सुपरसोनिक कूलिंग देता है और 65 प्रतिशत तक की बचत के लिए ट्रिपल इन्वर्टर प्लस तकनीक मिलती है। Haier Split AC Price: Rs 48,990।

प्रमुख खासियत:-

1.6 टन की क्षमता
5 स्टार की पावर रेटिंग
60 डिग्री की गर्मी के आदर्श