Pan Card Update : कहीं आपका पैन कार्ड नकली तो नहीं, ऐसे करें अपने पैन कार्ड को चैक 

पैन कार्ड आज के समय का एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है और बहुत सारे लोगों का पैन कार्ड वैलिड नहीं होता तो ऐसे केस में एक असली पैन कार्ड  को कैसे पहचाने, हम आपको करते हैं स्टेप बाय स्टेप गाइड 
 
 

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय आयकर विभाग द्वारा इसके लिए आवेदन करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक स्थायी खाता संख्या (PAN), एक दस-वर्ण अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता जारी किया जाता है। इस लेख में, हम पैन की संरचना, पैन और आधार को लिंक करने की समय सीमा और अन्य विवरणों के बारे में जानेंगे।

पैन की संरचना
पैन कार्ड एक लेमिनेटेड कार्ड है जो बैंक कार्ड के आकार के जैसा रहता है। प्रत्येक पैन में एक विशिष्ट वर्णमाला और अक्षर संयोजन से बने दस अंक होते हैं। पैन संरचना इस प्रकार है।

पहले पांच वर्ण अक्षर हैं, उसके बाद चार अंक हैं और अंतिम (दसवां) वर्ण एक नंबर बन जाता है।
कोड के पहले तीन अक्षर तीन अक्षर हैं जो AAA से ZZZ तक वर्णमाला के अक्षरों का एक क्रम बनाते हैं।
संक्षेप में, पहले पांच अक्षर हमेशा अक्षर होते हैं, जिनमें चार अंक होते हैं और एक अन्य वर्णमाला निम्नलिखित होती है।

E- Pan Card
ई-पैन का विकल्प भी है, जो एक पैन कार्ड है जिसे डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया गया है और इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी किया गया है। यह एक आधार ई-केवाईसी-आधारित प्रक्रिया है और पैन का आवंटन नि:शुल्क है। पैन एक पीडीएफ फाइल के रूप में उत्पन्न होता है और आवेदक को जारी किया जाता है।

पैन कार्ड की उपयोगिता
पैन का प्राथमिक लक्ष्य सभी वित्तीय लेनदेन को एक सार्वभौमिक पहचान प्रदान करने के साथ-साथ मौद्रिक लेनदेन को ट्रैक करके कर चोरी को रोकना है। यहां तक कि यह पैन धारकों की जानकारी की आसान पुनर्प्राप्ति के साथ-साथ विभिन्न निवेशों, उधारों और पैन धारकों की अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के मिलान की भी अनुमति देता है।

पैन आधार लिंकिंग की समय सीमा
सरकार ने सभी के लिए अपने मौजूदा आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अपडेट के अनुसार, पैन को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च, 2022 थी।

लेकिन अब, सरकार द्वारा पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2023 कर दी गई है, जिसमें मामूली जुर्माना लगाया गया है। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139AA के अनुसार, यदि आपका स्थायी खाता संख्या (PAN) आपके आधार से जुड़ा नहीं है, तो यह 1 अप्रैल, 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा। यदि पैन कार्ड धारक इस समय सीमा को पूरा करने में विफल रहते हैं, तो 10 अंकों का अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर निष्क्रिय हो जाएगा।