HPCL के साथ टाटा ने मिलाया हाथ, साल के अंत तक लगाएंगे 5000 ईवी चार्जिंग स्टेशन 

Public EV Charging Station : टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने इस साल के अंत तक देशभर में 5,000 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है। दोनों साथ मिलकर देश का Charging Infrastructure दुरुस्त करने वाले हैं।दोनों कंपनियां साझेदारी में एचपी के पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) लगाएंगी।

 

HR Breaking News, Digital Desk - टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने इस साल के अंत तक देशभर में 5,000 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है। टाटा मोटर्स की कंपनी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) ने बुधवार को बयान में कहा कि इस साझेदारी के तहत एचपीसीएल के पेट्रोल पंप पर चार्जिंग स्टेशन लगाये जाएंगे।


दोनों संस्थाओं ने टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने समझौता ज्ञापन पर साइन किये हैं। कंपनियां सह-ब्रांडेड आरएफआईडी कार्ड के जरिए एक सुविधाजनक भुगतान प्रणाली शुरू करने की संभावना भी तलाश रही हैं। एचपीसीएल के पास 21,500 से ज्यादा पेट्रोल पंप का नेटवर्क है। कंपनी का दिसंबर 2024 तक 5,000 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने करने का लक्ष्य है। 


टीपीईएम के मुख्य रणनीति अधिकारी बालाजी राजन ने कहा, ‘‘एचपीसीएल के साथ यह रणनीतिक साझेदारी भारत के ईवी परिवेश को आगे बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इसमें चार्जिंग बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ग्राहकों का आधार बढ़ाने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी है।’’


भारत में इलेक्ट्रिक कार बेचने के मामले में टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी) सबसे आगे है। इंडियन इलेक्ट्रिक कार मार्केट में इसकी लगभग 70% से ज्यादा की हिस्सेदारी है। इस समय कंपनी के ईवी पोर्टफोलियो में नेक्सन ईवी, पंच ईवी, टिगोर ईवी और टियागो ईवी शामिल है। 


कंपनी ने आने वाले कुछ समय में कई और नई इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च करने की प्लानिंग कर रखी है। इसी साल टाटा हैरियर का इलेक्ट्रिक वजन लॉन्च हो सकता है। इसके अलावा कर्व ईवी के लॉन्च होने की भी उम्मीद है।