हरियाणा में बनेंगे 10 नए आधुनिक रेलवे स्टेशन, 4 घंटे की दूरी अब दो घंटे में होगी तय
 

Hisar to Delhi train plan :  हरियाणा में जल्द रेलवे का विस्तार होगा। साथ ही 10 नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जाएंगे। इन रेलवे स्टेशनों के बनने से जहां लोगों की सुविधा होगी वहीं दूसरी ओर आस पास का क्षेत्र भी विकसित होगा।
 

साथ ही  दिल्ली व हिसार के बीच सुपर फास्ट ट्रेनों का संचालन होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए रेल मंत्रालय इस रूट पर ऊपरगामी (एलीवेटिड) रेल लाइन बिछवाएगा। दिल्ली-हिसार के (Rail between Delhi Hisar) बीच सुपर फास्ट रेलगाड़ियां (superfast train) चलाने के पीछे रेल मंत्रालय का लक्ष्य ये है कि हिसार में बन रहे महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट (Maharaja Agrasen Airport Hisar) को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का फीडर एयरपोर्ट बना दिया जाए।

हरियाणा में लागू होगी नई शिक्षा नीति, जानिए क्या होगें बदलाव

हरियाणा की रेल परियोजनाओं (Rail Project Haryana) को लेकर सोमवार दोपहर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से हरियाणा भवन में मुलाकात की और कई विषयों पर चर्चा की गई। इसमें राज्य की सभी परियोजनाओं को पूरा करने व उनमें विकास की नई संभावनाओं को जोड़ते हुए रेल मंत्री ने बताया कि सभी योजनाएं निर्धारित समय में पूरा होंगी।


हम आपको बतादें कि फिलहाल दिल्ली-हिसार के बीच 180 किलोमीटर की दूरी (180 kms between Delhi-Hisar) सामान्य रेल से 4 घंटे में तय होती है। एलीवेटिड रेल लाइन से यह दूरी महज पौने दो घंटे में पूरी हो जाएगी।

पेंशन योजना हरियाणा 2022: जानिए कैसे मिलेगी हरियाणा के बुजुर्गों को पेंशन

इसका फायदा ये  होगा कि दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Delhi Indira Gandhi International Airport) पर यदि ज्यादा एयर ट्रैफिक होगा तो कुछ एयर ट्रैफिक हिसार एयरपोर्ट (Hisar Airport) पर डायवर्ट किया जा सकेगा।

इससे हिसार एयरपोर्ट (Hisar Airport) को भी एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा सकेगा। रेल मंत्री के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य से गुजरने वाले ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर व वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor and Western Dedicated Freight Corridor)पर 10 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे।

इससे नए रेलवे स्टेशन के शहर,कस्बे, गांव और आसपास के क्षेत्रों के विकास को गति मिलेगी। इन क्षेत्रों में औद्योगिक, वाणिज्यिक व रिहायशी क्षेत्रों का भी विकास होगा।