7th Pay Commission: कर्मचारियों की सैलरी बढोत्तरी पर लगी मोहर, 6840 से लेकर 27,312 रुपये तक हुई वृद्धी

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारियों की सैलरी में बढोत्तरी की जाने पर मोहर लगी चुकी है, जिसके तहत 6840 से लेकर 27,312 रुपये तक की वृद्धी हुई है। पूरी जानकारी के लिए खबर को पूरा पढ़े। 

 

HR Breaking News, Digital Desk- केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees) के पांव इन दिनों सातवें आसमान पर हैं. क्योंकि बढ़े हुए डीए का नोटिफिकेशन (Notification)जारी हो चुका है. कुछ लोगों के मोबाइल पर मैसेज भी पहुंच चुका है. आपको बता दें कि विगत 28 सितंबर केन्द्रीय कैबिनट  (Union Cabinet)की बैठक में लगभग 1 करोड़ 12 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स के डीए (Dearness Allowance) बढोतरी पर मुहर लगी थी.

कैबिनेट में हुए फैसले के मुताबिक 50 लाख कर्मचारी व 62 लाख पेंशनर्स को जुलाई से बढ़ा हुआ भत्ता देने का फैसला लिया गया था. जिसका नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. सूत्रों का दावा है कि दिवाली (Diwali) से एक दम पहले भत्ता खातों में क्रेडिट कर दिया जाएगा. 

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च में ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाया था. अब इसे बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है. डीए में बढ़ोतरी के बाद कर्मियों की सैलरी में 6840 से लेकर 27,312 रुपये के बीच तक बढ़ोतरी होगी. यानि सैलरी के हिसाब से आपकी सैलरी बढ़ेगी. बताया जा रहा है कि कुछ कर्मचारियों के मोबाइल पर डीए बढोतरी का मैसेज भी पहुंच चुका है. यदि आप भी लाभार्थी हैं तो अपना मैसेज चैक कर सकते हैं. हालाकि अभी धीरे-धीरे लाभार्थियों के मोबाइल पर मैसेज पहुंच रहा है.

ये होगा फायदा-
केन्द्र सरकार के दिवाली से एक दम पहले लिये गए फैसले से लगभग एक करोड़ 12 लाख लोगों को सीधे फायदा होगा. आपको बता दें कि 38 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने से आपके खाते में आपकी सैलरी के हिसाब से बढ़ोतरी होगी. जैसे यदि आपकी सैलरी 40 हजार रुपए है तो प्रतिमाह 1600 रुपए की बढ़ोतरी वेतन में हो जाएगी. यानि सालान 19200 रुपए का फायदा कर्मचारियों को मिलेगा.