7th Pay Commission : 52 लाख केंद्रीय कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स के लिए आया बड़ा अपडेट

7th Pay Commission latest update : अगर आप कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल सरकार की ओर से 52 लाख केंद्रीय कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स के लिए बड़ा अपडेट आया है। जिससे जान लेना आपके लिए जरूरी है...

 

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए मई खत्‍म होने के साथ ही गुड न्‍यूज आ गई है. कुछ महीने का इंतजार करने के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते का आंकड़ा पूरा साफ हो जाएगा. हालांक‍ि अप्रैल में आए AICPI इंडेक्‍स के आधार पर यह तो साफ हो गया है क‍ि केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार डीए में क‍ितनी हाइक म‍िलेगी?

अप्रैल के आधार पर आए AICPI इंडेक्स के आंकड़े में अच्‍छा उछाल देखने को म‍िला है. इससे यह साफ है क‍ि कर्मचार‍ियों का डीए 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा.

42 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता द‍िया जाता है-
अभी सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को 42 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता द‍िया जाता है. 4 प्रत‍िशत के इजाफे के बाद यह बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा. इस बार आये AICPI इंडेक्‍स में 0.72 अंक की तेजी आई है. आंकड़े में हुए इजाफे का फायदा 52 लाख केंद्रीय कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स को म‍िलेगा. इससे पहले सरकार की तरफ से 1 जनवरी 2023 से नए महंगाई भत्‍ते को लागू क‍िया गया था. नया महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई से लागू क‍िया जाएगा. इसको लेकर सरकार की तरफ से घोषणा अगस्‍त या स‍ितंबर में की जाएगी.


मई लास्‍ट में आया अप्रैल का आंकड़ा-
आपको बता दें केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता क‍ितना बढ़ेगा, यह AICPI इंडेक्‍स के आधार पर ही तय होता है. हर महीने के आख‍िर में पहले महीने का AICPI डाटा जारी क‍िया जाता है. मई लास्‍ट में अप्रैल का आंकड़ा जारी क‍िया गया है. अप्रैल का AICPI इंडेक्‍स मार्च के मुकाबले बढ़कर आया है. मार्च में यह 133.3 प्‍वाइंट पर था, अब यह 0.72 अंक बढ़कर 134.02 हो गया है. इससे साफ है क‍ि इस बार भी डीए में अच्‍छा इजाफा होगा.

फरवरी में ग‍िर गया था नंबर-
इस साल जनवरी से लेकर अप्रैल तक फरवरी में नंबर ग‍िर गया था. बाकी महीनों में इसमें लगातार तेजी देखी जा रही है. जनवरी 2023 में AICPI इंडेक्‍स 132.8 प्‍वाइंट पर था. इसके बाद फरवरी में यह ग‍िरकर 132.7 अंक पर पहुंच गया. मार्च में इसमें उछाल आया और यह 133.3 प्‍वाइंट हो गया. अब अप्रैल में यह बढ़कर 134.02 अंक पर पहुंच गया है.

अप्रैल के AICPI इंडेक्‍स के आधार पर महंगाई भत्‍ता बढ़कर 45 प्रत‍िशत के पार 45.04% पर पहुंच गया है. अभी मई और जून का AICPI इंडेक्‍स का नंबर आना बाकी है. डीए के 45 प्रत‍िशत से पार जाने से साफ है क‍ि इस बार भी यह 4 प्रत‍िशत बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा. इससे पहले मार्च के आंकड़े के आधार पर डीए का स्‍कोर 44.46 प्रत‍िशत पर था.


कौन जारी करता है आंकड़े?
AICPI इंडेक्स के आधार पर ही तय क‍िया जाता है क‍ि कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते में सरकार की तरफ से क‍ितना इजाफा क‍िया जाएगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

क‍ितना बढ़ेगा पैसा-
अगर क‍िसी सरकारी कर्मचारी की फ‍िलहाल बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42 प्रत‍िशत यानी 7560 रुये का महंगाई भत्‍ता म‍िलता है. लेक‍िन यद‍ि महंगाई भत्‍ता बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाता है तो महंगाई भत्‍ता बढ़कर 8280 रुपये महीने हो जाएगा. इस ह‍िसाब से हर महीने सैलरी में 720 रुपये बढ़ जाएंगे.