7th pay commission : जनवरी से जून के बीच किसी भी वक्त बढ़ सकता है DA , कर्मचारियों को मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी 

DA hike news : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आने वाली है, सरकार ने इशारा दिया है की जनवरी से जून के बीच किसी भी समय कर्मचारियों का DA बढ़ सकता है जिससे कर्मचारियों को एक्स्ट्रा सैलरी मिलेगी | आइये डिटेल में जानते हैं इसको लेकर क्या है सरकार का प्लान 

 

HR Breaking News, New Delhi : हर वर्ष मार्च महीने के आखिरी हफ्ते में मोदी सरकार (Modi government) जनवरी से जून महीने तक के लिए 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) और 68 लाख पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (inflation relief) में बढ़ोतरी कर उन्हें सौगात देती है. साल 2024 के जनवरी से जून महीने के लिए भी केंद्र सरकार के लिए महंगाई भत्ते (da hike news) में बढ़ोतरी करने की दरकार होगी. लेकिन साल 2024 में महंगाई भत्ते (da hike news in hindi) में बढ़ोतरी पर फैसला मोदी सरकार (Modi government) मार्च महीने में नहीं बल्कि नए वर्ष के शुरुआतने में ही ले सकती है. वजह है अगले साल अप्रैल से मई महीने के बीच होने वाला लोकसभा चुनाव. 

सरकार ने कर्मचारियों की उमीदों पर फेर दिया पानी, 8th Pay Commission को लेकर कह दी ये बात

कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता (DA hike)? 

2022 में मोदी सरकार (Modi government) ने महंगाई भत्ता 30 मार्च 2022 को और 2023 में 24 मार्च 2023 को बढ़ाने का फैसला लिया था. 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान मार्च के पहले हफ्ते (7th pay commission) में किए जाने की उम्मीद है. चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो जाएगा. उसके बाद केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (da hihke latets news) में बढ़ोतरी नहीं कर पाएगी. ऐसे में माना जा रहा है कि मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को लुभाने के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (7th pay commission) में बढ़ोतरी का फैसला जनवरी से फरवरी महीने के बीच ले सकती है. 

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता? 

अक्टूबर महीने में इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) 0.9 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (Dearness Allowance and Dearness Relief) तय करने में इंडस्ट्रियल वर्कर्स के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का सबसे बड़ा योगदान रहता है. ऐसे में इन आंकड़ों के देखकर उम्मीद है कि साल 2024 के जनवरी से जून अवधि के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है और महंगाई भत्ते (DA hike latest update) को मौजूदा 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी किया जा सकता है.  

क्या डीए का होगा बेसिक पे में विलय? 

सरकार ने कर्मचारियों की उमीदों पर फेर दिया पानी, 8th Pay Commission को लेकर कह दी ये बात

महंगाई भत्ता के 50 फीसदी हो जाने के बाद इसका विलय बेसिक पे (basic pay) में हो जाएगा और महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा और नए सिरे से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी. पर आपको बता दें ऐसा कुछ नहीं होने वाला है. क्योंकि सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) ने ऐसी कोई 50 फीसदी महंगाई भत्ता होने के बाद बेसिक पे में इसके विलय (7th pay commission news) की सिफारिश नहीं की है. छठे वेतन आयोग (6th pay commission) ने भी ऐसी कोई सिफारिश नहीं की थी. सवाल उठता है कि क्या 50 फीसदी महंगाई भत्ता (Da hike news) होने के बाद सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन करेगी हालांकि सरकार इससे इंकार करती रही है.