7th Pay Commission : महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब इन भत्तों में होगी वृद्धि

DA hike News :  कर्मचारियों को महंगाई भत्ता का एक नियम है। सरकार ने साल 2016 में जब सातवां वेतन आयोग (7th pay commission) लागू किया तो उस वक्त महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था। नियमों के अनुसार, महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत पहुंचते ही इसे शून्य कर दिया जाएगा और 50 फीसदी के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी (minimum salary) में जोड़ दिया जाएगा।  
 

HR Breaking News, New Delhi : Dearness Allowance Hike - केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी जानकारी है। ये जानकारी महंगाई भत्ते (da hike news) और महंगाई राहत में बढ़ोतरी यानी 7th Pay Commission से जुड़ी हुई है।

 

 केंद्र सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए कई ऐलान किये. होली के पहले ही महंगाई भत्ता (DA Hike) के बाद हाउस रेंट अलाउंस (HRA hike) में वृद्धि होने से केन्द्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. डीए और डीआर को 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। ये 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाएगा और मार्च के आखिरी में वेतन साथ कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट किया जाएगा।

Indian Money : 1000 और 500 रुपए के पुराने नोटों को लेकर आयी बड़ी खबर, RBI ने बताई सच्चाई

 

 

शून्य हो जाएगा DA



केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए (DA Hike) में हुई वृद्धि के बाद उन्हें 50 फीसदी डीए दिया जाएगा. लेकिन इसके बाद डीए को जीरो (DA zero) कर दिया जाएगा. कर्मचारियों की वेसिक सैलरी में 50 फीसदी डीए को जोड़कर उसे शुन्य कर दिया जाएगा. इसके बाद महंगाई भत्ते की गणना 0 से शुरू होगी. ऐसा उस समय किया जाता है जब नया वेतनमान लागू किया जाता है.

इस महीने बढ़ेगा DA , मिलेगा 3 महीनों का एरियर, खाते में आएंगे 7596+7596+7596= 22788 रूपए

कहां कितना बढ़ा HRA



कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया कि एक्स कैटेगरी वाले शहरों के कर्मचारियों के लिए एचआर में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 1 जनवरी से 27 प्रतिशत की बजाय 30 प्रत‍िशत एचआरए दिया जाएगा. इसके कारण सरकार के खर्च में 9,000 करोड़ रुपये की वृद्धि होगी।

वाई कैटेगरी वाले शहरों के कर्मचारियों के लिए एचआरए में 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जिसके बाद उन्हें दिया जाने वाला एचआरए 18 प्रत‍िशत से बढ़कर 20 प्रत‍िशत हो जाएगा।

ऐसे जेड कैटेगरी के शहरों में काम करने वाले कर्मचारियों को दिए जाने वाले मकान भत्ते में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जिसके बाद कर्मचारियों का एचआरए 9 से बढ़कर 10 प्रतिशत हो गया।

 

त्रिपुरा सरकार पहले ही कर चुकी है ऐलान


केंद्र सरकार से पहले त्रिपुरा सरकार ने अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए 5 प्रतिशत महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान किया. त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने ऐलान किया कि राज्य के 1,06,932 कर्मचारियों और 82,000 पेंशनभोगियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा. डीए में हुई ये वृद्धि एक जानकारी से लागू हो जाएगी. इस फैसले के बाद राज्य के कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 25 प्रतिशत हो गया.