Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने दी जानकारी, इन राज्यों में चलेगी शीत लहरें और पड़ेगा घना कोहरा 

नए साल की शुरुआत के साथ ही उत्तर पश्चिमी भारत के ज्यादातर राज्यों में शीतलहर की वापसी हो गई है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड, पंजाब, हरियाण और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक घना कोहरा छाया रह सकता है. वहीं, उत्तर प्रदेश, पश्चमी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और चंडीगढ़ में आज और कल शीतलहर चल सकती है. आइये जानते है आज के मौसम के बारे में.
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) : मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हिमालय से आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी और आसपास के मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. इसी कारण से उत्तरी राजस्थान में आज भीषण शीतलहर की स्थिति रह सकती है. 


इन राज्यों में छाएगा कोहरा


मौसम विभाग की मानें तो अगले दो से तीन दिनों के बीच हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, असम और त्रिपुरा में घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में आज शीतलहर चल सकती है. 

Aaj Ka Mausam : मौसम विभाग ने इन राज्यों में कोल्ड वेव का अलर्ट किया जारी, शीत लहरें छुटाएगी कंपकंपी


दिल्ली में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम? 


मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज यानी 02 जनवरी को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, 03 जनवरी को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. दिल्ली में में 03 जनवरी को घना कोहरा भी छाया रह सकता है. 04 और 05 जनवरी को दिल्ली में शीतलहर चलने के आसार हैं. वहीं, 06 और 07 जनवरी को कोहरा रहेगा. 


उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम? 


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, लखनऊ में आज घना कोहरा छाया रह सकता है.  लखनऊ में इस पूरे हफ्ते घना कोहरा छाया रह सकता है.

Aaj Ka Mausam : मौसम विभाग ने इन राज्यों में कोल्ड वेव का अलर्ट किया जारी, शीत लहरें छुटाएगी कंपकंपी

वहीं, गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया. कल भी गाजियाबाद में तापमान में कुछ खास बदलाव नहीं देखा जाएगा. वहीं, गाजियाबाद में कल कोल्ड डे की स्थिति रह सकती है. 


पहाड़ों पर कैसा रहेगा मौसम? 


हिमाचल प्रदेश के मनाली में आज न्यूनतम तापमान -1 डिग्री और अधिकतम तापमान  8 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, मनाली में आज आसमान साफ रहने के आसार हैं. वहीं, सोलन में आज न्यूनतम तापमान 3 और अधिकतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

उत्तराखंड के बद्रीनाथ में न्यूनतम तापमान -21 डिग्री और अधिकतम तापमान -13 दर्ज किया जा सकता है. वहीं, बद्रीनाथ में आज आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. देहरादून में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

Aaj Ka Mausam : मौसम विभाग ने इन राज्यों में कोल्ड वेव का अलर्ट किया जारी, शीत लहरें छुटाएगी कंपकंपी


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आज (02 जनवरी) 5.30 बजे आगरा, ग्वालियर और गोरखपुर में विजिबिलिटी जीरो दर्ज की गई. अमृतसर, चंडीगढ़, अंबाला, पटियाला, हिसार, पटना और भागलपुर में दृश्यता 25 दर्ज की गई. वहीं, बहराइच, भोपाल, सागर, जबलपुर, जबलपुर, पूर्णिया और अगरतला में 50 और बठिंडा में 100 मीटर  विजिबिलिटी दर्ज की गई है.