Aaj Ka Mausam : मौसम विभाग ने इन राज्यों में कोल्ड वेव का अलर्ट किया जारी, शीत लहरें छुटाएगी कंपकंपी 

Cold Weather: पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. मध्य प्रदेश में नए साल की पहली सुबह कोहरे के साथ हुई. नए साल में प्रदेश के कई जिलों में कोहरा छाया हुआ है. न्यूनतम तापमान भी 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. आइए जानते है आज के मौसम के बारे।
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) : छत्तीसगढ़ में तापमान में उतार चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. प्रदेश में सबसे कम तापमान जशपुर जिले में 9.3 डिग्री दर्ज. रायपुर में न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री दर्ज किया गया. कोरिया में 9.6, सरगुजा में 10.9, कोरबा और रायगढ़ में 13.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

मुंगेली में 12.4, बिलासपुर में 13.6, दुर्ग में 14 डिग्री, राजनांदगांव में 13.5, कांकेर में 14.2, नारायणपुर में 12.5 डिग्री तापमान दर्ज. दंतेवाड़ा में 14.6, बीजापुर में 16 और बस्तर में 14.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

Aaj Ka Mausam : अगले 48 घंटे में पड़ने वाली है रिकॉर्ड तोड़ ठंड, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी


यूपी के कई जिलों में रविवार सुबह घना कोहरा छाया हुआ है. इसकी वजह से दृष्यता काफी कम है. मुरादाबाद में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक पहुंच गया है. जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री तक पहुंच गया है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी घना कोहरा छाया हुआ है. यहां पर आकाश में हल्के बादल भी छाए हुए हैं. वहीं, उत्तराखंड में भी मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. राजधानी देहरादून समेत कई जगहों पर आसमान में हल्के काले बादल छाए हुए हैं. शहर के कई इलाकों में हल्का कोहरा भी है.

Aaj Ka Mausam : अगले 48 घंटे में पड़ने वाली है रिकॉर्ड तोड़ ठंड, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी


वहीं, राजधानी दिल्ली में नया साल शुरू होते ही ठंड ने भी अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. कुछ दिनों से जहां लोगों को ठंड से राहत मिली थी वहीं अब वापस जाकर लोगों को कब कपाती ठंड का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तो वहीं अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और ईस्ट उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड और कोहरे को लेकर कोल्ड वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.तो वहीं राजस्थान में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली के AQI की बात करें तो दिल्ली के लोगों को आज साफ हवा में सांस लेने का मौका वापस मिल रहा है. आज दिल्ली का औसत AQI 276 दर्ज किया गया है.

Aaj Ka Mausam : अगले 48 घंटे में पड़ने वाली है रिकॉर्ड तोड़ ठंड, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी


बिहार में भी नए साल के आगाज के साथ ही शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है. ऐसे में प्रशासनिक स्तर पर अलाव की व्यवस्था नहीं होने पर स्थानीय लोग आगे आए हैं.

रोहतास के करगहर इलाके में स्थानीय लोगों द्वारा ही अलाव की व्यवस्था की जा रही है.खासकर दलित बस्तियों में जगह जगह अलाव जलाए जा रहे हैं. करगहर, कोचस के कई गांव में जाड़े की कपकपाती ठंड को दूर भगाने में स्थानीय लोग ही मददगार साबित हो रहे हैं.इससे जरूरतमंदों को राहत मिली है.