Chanakya Niti : इस काम को करने में इंसान ना करें शर्म, वरना जिंदगी भर पड़ेगा पछताना
 

Chanakya Niti :  आचार्य चाणक्य ने जीवन को लेकर कुछ जरूरी बातों का जिक्र किया है। आचार्य के अनुसार इंसान को जितना जल्दी हो ये काम सीख लेने चाहिए। ऐसा न करने पर इंसान को पूरे जीवन पछताना पड़ता है। 
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में हर क्षेत्र में सफलता कैसे पाएं इस बारें में कई नियम बताये हैं. फिर चाहे बात आर्थिक मोर्चे की हो या फिर सामाजिक मोर्चे की ये नियम हर जगह मदद करते हैं. चाणक्य की नीतियां वैवाहिक जीवन में भी मदद करने वाली हैं. 

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि स्त्री पुरुष को कभी भी इन चीजों के बारें में सीखनें में शर्म नहीं करनी चाहिए वरना बाद में पछतावा होता है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्री-पुरुष कोई भी हो ये बात याद रखे कि बिना नियम और अनुशासन के कुछ हासिल नहीं होता है. अगर आप कामियाब होना चाहते हैं तो जरुरी है कि इन बातों पर गौर करें.


सीखने के लिए गड्ढे में गिरना जरुरी नहीं है
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिंदगी में जरूरी नहीं की आप कुछ हासिल करने के लिए नया अनुभव लें जबकि आपको बता है कि वैसा ही अनुभव दूसरा ले चुका है और गड्ढे में गिर चुका है. समझदार वो होता है जो दूसरों के अनुभव से सीख लेता है और आगे बढ़ता है.

Zodiac Signs - इन 6 राशियों वाले लोग होते है धोखेबाज, भूलकर भी न करें इनसे प्यार


बीती यादों में जीनें का नुकसान
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि बु्द्धिमान और समझदार वो है जो वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें ना कि भूतकाल में अटका रहे. पुरानी बातों से आप महज सीख ले सकते हैं लेकिन हमेशा पुरानी यादों में जीना समझदारी नहीं है. खासतौर पर जब ये यादें बुरी हों. 
खुद से प्रयोग करने वाले और पुरानी यादों में जीनें वाले लोग जिंदगी में कोई मुकाम हासिल नहीं कर पाते और पीछे रह जाते हैं. उदाहरण के तौर पर कई बार व्यापार में लोगों का घाटा हो जाता है. ऐसे में नुकसान पर पछताने की बजाय मौजूदा समय पर फोकस करके ही सफलता मिल सकती है ना कि पुराने घाटे पर रोने से.