चाणक्य नीति : मौत ही क्यों न आ जाए, ऐसे लोगों से कभी न मांगे मदद 
 

अच्छे और बुरे दोनों की प्रकार के इंसान होते हैं। लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं। जो मुश्किल समय में साथ छोड़ देते हैं। इन लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। मौत भी क्यों न आ जाए ऐसे लोगों से कभी मदद नहीं मांगनी चाहिए- 

 

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में ना सिर्फ राजनीतिक कूटनीति को समझाया बल्कि आम जिंदगी में काम आने वाली बुनियादी बातों के बारे में भी बताया है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिंदगी में कभी इन तीन लोगों की मदद नहीं करनी चाहिए।


दुष्य और चरित्रहीन स्त्री

ये भी पढ़ें :  बड़ी समस्या में फस गई हूं मैं, मेरा पति चाहता है दूसरे मर्दों के पास जाऊं मैं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दुष्ट स्वभाव की स्त्री, चरित्रहीन महिला और दूसरों का अपमान करने वाली स्त्री की कभी मदद नहीं करनी चाहिए. आपकी मदद का वो बेजा इस्तेमाल कर सकती हैं. आप दया कर ऐसी स्त्री की मदद करेंगे और ये आप पर ही भारी पड़ेगा. ऐसी स्त्री समाज के लिए किसी जहरीले सांप की समान है. ऐसी स्त्री अपने ये गुण आने वाली संतान को भी देती हैं और आगे चल कर वो भी समाज में इसी रीत को आगे बढ़ाता है. ऐसी स्त्री को सिर्फ धन से मोह होता है. जो जरुरत के वक्त आपको कभी भी मदद नहीं करेगी।


मूर्ख 


आचार्य चाणक्य कहते हैं किसी मूर्ख को उपदेश देना, पूरी तरह से अपने वक्त की बर्बादी है. मूर्ख व्यक्ति आपको तर्क वितर्क से हराने की कोशिश करेगा. उसके भले के लिए बोले गए आपके हर एक शब्द को अपने ईगो पर लेगा और आपका दुश्मन बन जाएगा. मूर्ख लोगों से बात करने भर से ही आपको मानसिक तनाव महसूस होगा. फिर भी अगर आप खुद को दुख देना चाहते हैं तो मूर्ख से दोस्ती कर सकते हैं ऐसा करने पर आपको दुख के अलावा कुछ नहीं मिलेगा।


हमेशा दुखी रहने वाला

ये भी पढ़ें : शादी को तीन साल हो गए हैं, मेरी पत्नी मुझे कभी करीब नहीं आने देती है, अब मैं क्या करूं


आचार्य चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति बुद्धिमान होता है वो संतुष करना भी जानता है. इसके विपरीत आपके आस पास ही कई लोग ऐसे होंगे जो हमेशा दुखी रहते होंगे और विलाप करते होंगे. ऐसे लोग अपने पास मौजूद सुख का भी उपभोग नहीं कर पाते है और हमेशा रोते रहते है. बेकार में रोना दूसरे शख्स को भी परेशान करता है. हमेशा विलाप करने वाले लोग, दूसरों की खुशी से ईर्ष्या भी करते हैं और मन ही मन उनके लिए बुरा भाव भी रखते हैं. ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहे क्योंकि ये सिर्फ दुखी होने का दिखावा करते हैं बल्कि आपको भी नकारात्मक वातावरण में लेकर जाते हैं।