Chanakya Niti: इन तीन पक्षियों से सीखे सफलता पाने का राज, सीख गए तो पक्की मिलेगी कामयाबी
 

Chanakya Niti in Hindi:  आचार्य चाणक्य के अनुसार तीन ऐसे पक्षी होते है जो हमें जीवन में सफलता पाने को लेकर बहुत कुछ सीखाते है। आचार्य के अनुसार हमें इन पक्षियों से सफलता प्राप्त करने के ये गुण सीखने चाहिए ऐसा करने पर सफलता हमारे कदम चुमेगी। 
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य का नीति शास्‍त्र जीवन के हर मोड़ पर लोगों का मार्गदर्शन करने की कोशिश करती है। यह हमें जीवन जीने का सलीका सिखाने के साथ असफलता को सफलता में बदलने के उपाय भी बताती है। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि अगर कोई व्‍यक्ति चाहे तो दूसरे जीवों से भी बहुत कुछ सीख सकता है। कई ऐसे पक्षी हैं जो हमें जीवन को आसान बनाने के कई गुण सिखाते हैं। इन पक्षियों से प्रेरणा पाकर बड़े बड़े काम को भी आसानी से किया जा सकता है। आचार्य चाणक्य ने तीन ऐसे पक्षियों के बारे में बताया है जो सफलता की राह में मददगार साबित होते के साथ सफर को आसान बना सकते हैं।

1. कौआ

आचार्य चाणक्‍य को बेहद चालाक पक्षी बताते हुए कहते हैं कि जिस तरह से एक कौआ हर समय सतर्क और सावधान रहता है, उसी तरह मनुष्‍य को भी हमेशा सर्तक रहना चाहिए। कौआ बिना झिझक किए या भयभीत हुए पूरे इच्छाशक्ति के साथ लगातार प्रयास व चेष्टा करता रहता है। ये गुण हर मनुष्‍य में होना चाहिए।


2. बगुला

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपनी इंद्रियों पर किसी बगुले की तरह ही संयम रखते की जरूरत होती है। अगर व्‍यक्ति का खुद पर ही नियंत्रण नहीं रहेगा तो वह कभी भी सफल नहीं हो पाएगा। एक बगुला जिस तरह से ध्‍यान केंद्रित कर अपना कार्य करता है, उसी शक्ति और क्षमता के अनुसार अगर कार्य किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है।


3. मुर्गा

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को एक मुर्गे भी बहुत बड़ा ज्ञान देता है। जिस तरह मुर्गा सूर्योदय से पहले उठता है, उसी तरह लोगों को सुबह जल्‍दी उठना चाहिए। इसके अलावा मुर्गे की तरह अपने हक के लिए पीछे न हटते हुए डटकर मुश्किलों का मुकाबला करना चाहिए। इन गुणों से असफलता को भी सफलता में बदला जा सकता है। मुर्गे की तरह ही इंसान को भी अपने दम पर सफलता हासिल करने की कोशिश करना चाहिए।

 (डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। HRBreakingnews.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।)