Chanakya Niti: कुछ चीजें ऐसी.. जो पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में होती है ज्यादा 
 

चाणक्य ने महिलाओं-पुरुषों के रिश्ते के बारे में कई नीतियों का जिक्र किया है. आचार्य बताते हैं कि महिलाओं में कुछ ऐसी चीजें है होती जो पुरूषों के मुकाबले ज्यादा होती है। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- चाणक्य ने श्लोक के जरिए बताया है कि किस मामले में स्त्रियां पुरुषों से कई गुना आगे हैं. महिलाओं के इन गुणों के आगे पुरुष भी नत्मस्तक हो जाते हैं. श्लोक - स्त्रीणां दि्वगुण आहारो बुदि्धस्तासां चतुर्गुणा। साहसं षड्गुणं चैव कामोष्टगुण उच्यते।।

- चाणक्य के अनुसार पुरुषों के मुकाबले महिलाएं पुरुषों से 6 गुना ज्यादा साहसी होती हैं. संकट के समय स्त्रियां तनाव लेने की बजाय उसका डटकर मुकाबला करती हैं.

- आचार्य चाणक्य ने कहा है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक समझदार होती हैं. यही वजह है कि वह अपनी बुद्धि और विवेक से काम निकलवा लेती हैं.

- भावुकता में महिलाएं पुरुषों से कहीं ज्यादा आगे हैं. इमोश्नल होना उनकी कमजोरी नहीं है, अंदरूनी ताकत है. परिस्थिति के अनुसार वह खुद को जल्द माहौल में ढाल लेती हैं.

- चाणक्य के मुताबिक पुरुषों के तुलना में महिलाओं को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है इसलिए उन्हें ज्यादा भूख भी लगती है. उन्हें फिट रहने के लिए ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है.