Chanakya Niti: अपने पति की कट्टर दुश्मन बन जाती है ऐसी महिला 

Chanakya Niti For Woman: नीति शास्त्र के महान ज्ञाता आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में जीवन से जुड़े कई तथ्यों के बारे में बात की है.
 

HR Breaking News (ब्यूरो) :  आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति के बल पर चंद्रगुप्त मौर्य जैसे साधारण बालक को मगध का सम्राट बना दिया था. माना जाता है कि अगर कोई चाणक्य नीति को फॉलो करता है तो उसे कामयाबी जरूर मिलती है. चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि एक पति को कैसा होना चाहिए और एक पति कैसे अपनी ही पत्नी का दुश्मन बन जाता है. आइए इसके बारे में जानते हैं.


चरित्रहीन पति


चाणक्य नीत में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर किसी पुरुष का चरित्र खराब है. अगर वह अपनी पत्नी के होते हुए दूसरी स्त्रियों के साथ भी अवैध संबंध रखता है तो ऐसी पति की दुश्मन उसकी पत्नी ही बन जाती है. स्त्री की आंखों में ऐसा पति खटकता है. अगर पति को चरित्र ठीक नहीं है तो पत्नी को शादी बोझ लगने लगती है.

Chanakya Niti: स्त्रियों में मर्दों से ज्यादा होती है ये काम करने की लत, नहीं रोक पाती अपने आप को


बुरी लत का शिकार पति


आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर कोई पुरुष बुरी लत का शिकार है, जैसे- वह जुआ खेलना का आदी है या फिर शराब पीने की बुरी लत का शिकार है तो वह अपनी पत्नी को बिल्कुल भी पसंद नहीं आता है. बुरी लत का शिकार पति अपनी ही पत्नी का दुश्मन बन जाता है. बुरी लत का शिकार व्यक्ति अपना अधिकतर धन बुरी लत में ही गंवा देता है.


झूठ बोलने वाला पति


चाणक्य नीति के अनुसार, अगर कोई पुरुष अपनी पत्नी से बार-बार झूठ बोलता है तो भी वह स्त्री का दुश्मन बन जाता है. झूठ से दोनों के रिश्ते में दरार आ जाती है. पति-पत्नी के रिश्तों की नींव हिल जाती है. स्त्रियों को सच बोलने वाला जीवनसाथी पसंद आता है.

Chanakya Niti: स्त्रियों में मर्दों से ज्यादा होती है ये काम करने की लत, नहीं रोक पाती अपने आप को


राज खोल देने वाला पति


आचार्य चाणक्य के अनुसार, स्त्रियों को उसके राज को दूसरे के सामने खोल देने वाला पति भी पसंद नहीं आता है. पति-पत्नी आपस में कई बातों को शेयर करते हैं, लेकिन स्त्रियां नहीं चाहती हैं कि ये बातें किसी और को पता चलें.