Chanakya Niti: शादीशुदा जिंदगी को खत्म कर देती हैं पति-पत्‍नी की ये हरकतें, आज ही करें दूर 

Chanakya Niti for Husband Wife in hindi: चाणक्‍य नीति में खुशहाल दांपत्‍य जीवन के लिए कुछ जरूरी बातें बताई हैं. इसके मुताबिक पति-पत्‍नी को कुछ बुरी आदतों या गलतियों से बचना चाहिए, वरना अच्‍छी-भली शादीशुदा जिंदगी तबाह हो सकती है. लिहाजा इन गलतियों से बचना ही बेहतर है. आइए जानते हैं कि वो कौनसी बातें जिनसे पति-पत्‍नी को हमेशा बचना चाहिए. 
 
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। चाणक्‍य नीति में खुशहाल दांपत्‍य जीवन के लिए कुछ जरूरी बातें बताई हैं. खुशहाल शादीशुदा जिंदगी  एक बड़ी नेमत होती है. लेकिन पति-पत्‍नी की एक छोटी सी गलती इसे तबाह कर सकती है.पति-पत्‍नी को कुछ बुरी आदतों या गलतियों से बचना चाहिए।


झूठ


 पति-पत्‍नी के बीच विश्‍वास होना बहुत जरूरी है. यदि वे एक-दूसरे से झूठ बोलें या एक-दूसरे पर बेवजह शक करें या शक करने का कारण दें तो ऐसा रिश्‍ता ज्‍यादा समय तक नहीं चल सकता है. 

Chanakya Niti : महिलाओं की ये चार आदतें पुरुषों को आती है सबसे ज्यादा पसंद


गुस्‍सा


 गुस्‍सा किसी भी रिश्‍ते को तोड़ने या उसमें गांठ डालने के लिए काफी है. पति-पत्‍नी को गुस्‍से से बिल्‍कुल दूर रहना चाहिए. वरना गुस्‍से में वे ऐसी बात कह सकते हैं या कदम उठा सकते हैं जो उनके रिश्‍ते का कमजोर कर सकते हैं. 


ईगो या अहंकार


अहंकार या दूसरे को खुद से कम समझना वैवाहिक जीवन में जहर घोल देता है. शादी का रिश्‍ता बराबरी का होता है. पति-पत्‍नी दोनों को ही ईगो या अहंकार से दूर रहना चाहिए. साथ ही गलती होने पर माफी मांगने में देर नहीं करनी चाहिए. 

Chanakya Niti : महिलाओं की ये चार आदतें पुरुषों को आती है सबसे ज्यादा पसंद


गोपनीयता भंग करना


 पति-पत्‍नी की निजी बातें दूसरों को बताना दोनों की छवि भी खराब करता है और रिश्‍ते को तोड़ भी सकता है. सुखी दांपत्‍य जीवन चाहते हैं तो पति-पत्‍नी की आपसी बातें दूसरों को न बताएं, चाहे वह कितना भी करीबी दोस्‍त क्‍यों न हो. 


बेवजह खर्च


 फालतू खर्च या किसी बुरी आदत के चलते पैसे को पानी की तरह बहाना भी न केवल दांपत्‍य जीवन को बल्कि पूरे परिवार को संकट में ला देता है, इससे बचें.