Chanakya Niti - इन कामों में पुरुषों से हमेशा आगे रहती है महिलाएं 
 

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में एक श्लोक में महिलाओं के चार गुणों का वर्णन किया है. वो बताते हैं कि ये चार गुण महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले  कहीं ज्यादा होते हैं. आइए जानते है आखिर वे कौन से काम है जिनमें महिलाएं हमेशा पुरूषों से आगे रहती है। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- चंद्रगुप्त नाम के बालक को सम्राट बनाने वाले आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ (चाणक्य नीति) में जीवन में सफल होने के लिए अनेकों नीतियों का वर्णन किया  है. उन्होंने चाणक्य नीति में महिलाओं और पुरुषों के संबंधों के साथ-साथ उनके गुणों के बारे में भी उल्लेख किया है. अपने श्लोक में वो बताते हैं कि महिलाओं के कौन से 4 गुणों के बारे में चाणक्य ने बताया है.

त्रीणां दि्वगुण आहारो बुदि्धस्तासां चतुर्गुणा।

साहसं षड्गुणं चैव कामोष्टगुण उच्यते।। 

1. चाणक्य बताते हैं कि 'स्त्रीणां दि्वगुण आहारो' यानी महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्याद भूख लगती है. वो खाने के मामले में पुरुषों से आगे रहती हैं.  चाणक्य के मुताबिक महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले दोगुना ज्यादा भूख लगती है. शरीर की बनावट और उसके लिए कैलोरी की जरूरत को देखें तो भी महिलाओं ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है. ऐसे में महिलाओं का ज्यादा खाना जरूरी भी हो जाता है.


2. चाणक्य ने कहा है कि महिलाएं पुरुषों के अपेक्षा ज्यादा चालाक होती हैं. उनके अंदर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा समझदारी होती है. महिलाएं जीवन में आने वाली परेशानियों को अपनी बुद्धिमानी से आसानी से पार कर लेती हैं. 

3. आम लोगों में धारणा है कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले कमजोर होती हैं, लेकिन चाणक्य इसके बिलकुल विपरीत सोचते हैं. उनके मुताबिक महिलाओं में पुरुषों से  6 गुना ज्यादा साहस होता है.

4. चाणक्य के इस श्लोक के मुताबिक महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा कामुक होती हैं. वहीं, पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले  ज्यादा कामुक होती हैं. वहीं, पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले यह भावना 8 गुना कम होती है.