Chanakya Niti: इन 6 चीजों की करें पूजा घर में बनी रहेगी सुख- समृद्धि, सफलता भी चूमेगी आपके कदम

Chanakya Niti Status: आर्चाय चाणक्य बहुत बड़े कूटनीतिज्ञ थे. उन्होंने व्यक्ति को जीवन में सफलता पाने के लिए कई नीतियों के बारे में बताया गया है. चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को उनके कर्मों के अनुरूप फल की प्राप्ति होती है.
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  जीवन में कुछ ऐसे कार्य करने चाहिए, जिससे व्यक्ति को हर कार्य में सफलता हासिल होती है. इन नियमों को मानने से व्यक्ति जीवन में तरक्की-समृद्धि पाता है. चाणक्य ने जीवन में सफलता पाने के लिए ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया है, जिनकी पूजा व्यक्ति को नियमित रूप से करनी चाहिए. 


कुल देवी-देवताओं की पूजा


आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपने कुल देवी-देवताओं के बारे में जानते तक नहीं हैं. धार्मिक मान्यता है कि हर कुल के अपने अलग देवी-देवता होते हैं. जिनकी पूजा और आराधना करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं. और व्यक्ति तरक्की के मार्ग पर अग्रसर होता है. चाणक्य का कहना है कि कुल देवी-देवताओं की पूजा से वे प्रसन्न होते हैं और आने वाली सात पीढ़ियों पर उनका आशीर्वाद बना रहता है. 

Chanakya Niti: शादीशुदा लाइफ को नष्ट कर देते हैं पति-पत्‍नी के ये काम, आज ही बदलें


भगवान को भोग लगाएं


ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में खाना खाने से पहले भगवान को भोग लगाया जाता है, उस घर में मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. ऐसे घरों में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती. इसलिए रसोईघर को हमेशा साफ रखें और रोजाना सात्विक भोजन बनाकर भगवान को भोग लगाएं. 


अन्न का करें दान


हिंदू धर्म में अन्न दान का विशेष महत्व बताया गया है. कहते  हैं कि भूखे और जरूरतमंदों को भोजन कराने से व्यक्ति को पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. इसलिए चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को अपने सामर्थ्य अनुसार सैलरी का कुछ अंश दान में जरूर देना चाहिए. ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है. 

Chanakya Niti: शादीशुदा लाइफ को नष्ट कर देते हैं पति-पत्‍नी के ये काम, आज ही बदलें


ग्रंथों का पाठ करें


कहा जाता है कि व्यक्ति को धार्मिक ग्रंथों में छिपे हुए ज्ञान को जरूर पढ़ना चाहिए. चाणक्य का कहना है कि जब व्यक्ति इन ग्रंथों को पढ़ेगा तो उनका अनुसरण जीवन में भी करेगा. इससे व्यक्ति को जीवन में आने वाले संकटों से बचाया जा सकता है. साथ ही, लाइफ में तरक्की के मार्ग पर चलने का रास्ता दिखाता है. 


गाय की पूजा


हिंदू धर्म में गाय को पूजनीय माना गया है. ऐसे में नियमित रूप से गाय की सेवा करने से जीवन में सभी परेशानियों का अंत होता है. 

Chanakya Niti: शादीशुदा लाइफ को नष्ट कर देते हैं पति-पत्‍नी के ये काम, आज ही बदलें


एकादशी व्रत


सभी व्रतों में एकादशी का व्रत सबसे श्रेष्ठ व्रतों में से एक माना गया है. पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ इन व्रतों को रखने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसे में एकादशी के दिन हिंसा करना, झूठ बोलना, शराब पीना आदि काम वर्जित हैं.