हरियाणा में भष्ट्राचार पर लगेगी लगाम, अब ऑफलाइन की बजाए ऑनलाइन होगें टेंडर

Haryana Tender Rules Change हरियाणा सरकार ने सिस्टम में पारदर्शिता के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है। 16 महकमों और बोर्ड-निगमों में भ्रष्टाचार की शिकायतें खत्म होंगी। राज्य में एचईडब्यू पोर्टल के जरिये निविदाओं से जुड़े कार्य होंगे।
 

हरियाणा में आज वीरवार से सिविल इंजीनियरिंग विंग वाले सभी सरकारी विभागों, बोर्ड-निगमों में निविदाओं से जुड़े सारे काम हरियाणा इंजीनियरिंग वर्क्स (एचईडब्ल्यू) पोर्टल के जरिये होंगे। इस सिस्टम के शुरू होने से हर तरह के टेंडर में पारदर्शिता और ट्रैकिंग आसान होगी। इससे 16 महकमों और बोर्ड-निगमों में भ्रष्टाचार की शिकायतें भी खत्म होंगी।

ये भी पढ़ें.......

हरियाणा में लव जिहाद मामलों पर लगेगी रोक, बनेगा मतांतरण विरोधी कानून

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत दिवस https://works.haryana.gov.in/ लांच करते हुए कहा कि यह सरकार का सिस्टम में पारदर्शिता के लिए एक और बड़ा कदम साबित होगा। जिन विभागों के टेंडर इस पोर्टल के जरिये होंगे उनमें सिंचाई और जल संसाधन, लोक निर्माण विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, शहरी स्थानीय निकाय, विकास और पंचायत, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पुलिस आवास निगम, हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड, पर्यटन निगम, हाउसिंग बोर्ड, हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम, गुरुग्राम मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथारिटी, फरीदाबाद मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथारिटी, पंचकूला मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथारिटी, हरियाणा विद्युत उत्पादन निगम और विद्युत प्रसारण निगम शामिल हैं।


मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि निविदा आमंत्रित करने की विस्तृत सूचना (डीएनआइटी) की तैयारी, एस्टीमेट की तकनीकी और प्रशासनिक स्वीकृति, बोली दस्तावेज तैयार करना, तकनीकी मूल्यांकन, कार्य आवंटन, ईएमबी और सिविल इंजीनियरिंग ठेकेदारों को भुगतान एचईडब्ल्यू पोर्टल पर होना चाहिए। संबंधित प्रशासनिक सचिव इसके क्रियान्वयन की बारीकी से निगरानी करें

उन्होंने कहा कि इस पोर्टल का काम विभिन्न विभागों के इंजीनियरिंग कार्यों में काम करने के इच्छुक ठेकेदारों को ईज आफ डूइंग बिजनेस की सुविधा प्रदान करना है। यह पोर्टल विभागों की विभिन्न निविदाओं में भाग लेने के इच्छुक ठेकेदारों को खुद को पंजीकृत करने में सक्षम बनाता है।

प्रत्येक ठेकेदार को पोर्टल पर एक प्रोफाइल बनाने की जरूरत है। इसके बाद वह इसके माध्यम से निविदा प्रक्रिया में शामिल हो सकता है।

ये भी पढ़ें.......

Haryana Panchayat Chunav: हरियाणा में सरंपचों को अभी पंचायत चुनावों को लेकर करना होगा लंबा इंतजार


हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को ‘नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया’ के हिसार जिले के चौधरीवास, मुकलान, सरसौद-बिचपड़ी व सच्चाखेड़ा गांव में एलिवेटेड रोड़ का निर्माण करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, जुलाना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे को एनएचएआइ के पुराने रोड़ से आपस में जोड़ा जाएगा, ताकि उस क्षेत्र में होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। दुष्यंत चौटाला लोक निर्माण विभाग के मंत्री भी हैं।


उन्होंने गत दिवस एनएचएआई व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। जुलाना के विधायक अमरजीत ढ़ांडा भी बैठक में शामिल हुए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जुलाना क्षेत्र के गांव किला-जफरगढ़ में एचएचएआई के रोड़ पर स्कूल के सामने अंडरपास बनाया जाए ताकि स्कूली विद्यार्थियों के वहां से गुजरते समय दुर्घटना का अंदेशा न हो।

उन्होंने अधिकारियों को किला-जफरगढ़, किनाना व अनूपगढ़ गांवों में भी अंडरपास बनाने के लिए विधायक के साथ मौके का निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने जुलाना शहर में बने नए बाइपास की मरम्मत करने का प्रस्ताव बनाने के आदेश दिए।


दुष्यंत ने कहा कि सिवानी-हिसार-नरवाना एनएचएआई के ऊपर पडऩे वाले गांव चौधरीवास, मुकलान, सरसौद-बिचपड़ी व सच्चाखेड़ा में रोड़ के दोनों तरफ काफी आबादी बसी हुई है। ग्रामीणों को रोड़ क्रास कर आना जाना पड़ता है।

वहां कई बार दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। उन्होंने इन गांवों से गुजरने वाली सडक़ों केे अलावा भिवानी-जींद रोड़, पेहवा-कुरूक्षेत्र, मुहाना-न्याणा रोड़ के निर्माण के बारे में भी अधिकारियों से रिपोर्ट ली।