Electric Highway दिल्ली से बनने वाले इस हाईवे पर सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों की मिलेगी एंट्री, जानिए आम जन को क्या होगा फायदा
 

जल्दी ही भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल हाइवे (Electric Vehicle Highway ) का निर्माण होने जा रहा है. इस हाइवे को लेकर लोगों के मन में कई प्रकार के संशय बने हुए हैं , लेकिन आप चिंता ना करें क्योंकि इन सब प्रश्नों का जवाब आपके लिए हम इस खबर में देंगे. यहां हम आपको इलेक्ट्रिक हाइवे और उससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी देंगे.
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, लेक्ट्रिक हाइवे नॉर्मल हाइवे से थोड़ा Advance Highway होता है, जिस पर इलेक्ट्रिक व्हील यूजर्स के लिए कई आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाती है.


दी जाती है कई प्रकार की Services
इस हाइवे पर चार्जिंग प्वाइंट्स, चार्जिंग स्टेशंस, खराब ईवी गाड़ियों को Backup देने की सुविधा, पूरे मार्ग में Internet का व्यवस्था इत्यादि सम्मिलित है. अभी जिन हाईवे का निर्माण हो रहा है वो जियो फेंसिंग हाइवे बन रहे हैं, जिस पर लोग अपने वाहन को ट्रैक (Track) भी कर पाएंगे. इलेक्ट्रिक हाइवे पर कभी भी गाड़ी की चोरी नहीं होगी. इस प्रकार की जो भी सुविधा है वह सभी मिलकर इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण करती है. हाईवे अत्याधुनिक तकनीकों (Advanced Technology) से तैयार होता है.


जगह जगह पर होगी बैटरी चेंजिंग मशीन 
इलेक्ट्रिक हाइवे से आम जनता को भी काफी लाभ होता है. इसमें जियो फेंसिंग Service होगी जिससे हाइवे पर गाड़ी चोरी लगभग ना के बराबर होगी, लोग सुरक्षित होकर वाहन चला पाएंगे. अच्छी खबर ये है कि इस इलेक्ट्रिक हाइवे पर चलने के लिए जरूरी नहीं है कि आप वाहन के मालिक हो बल्कि आप भाड़े की ईवी को भी इस पर लेकर जा सकते हैं. ई-हाइवे पर 24 घंटे Emergency सुविधा रहेगी. बैटरी स्वापिंग Policy लागू होने के बाद जगह-जगह बैटरी बदलने वाली मशीन भी होगी.


परिवहन मंत्री ने किया था ऐलान
आप सभी जानते हैं कि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक नया ऐलान किया था कि सरकार दिल्ली से मुंबई के बीच एक इलेक्ट्रिक हाइवे बनाने की योजना बनाई जा रही है साथ ही उन्होंने भारी वाहन मालिकों से आग्रह किया था कि वो एथेनॉल, मेथेनॉल के साथ ही ग्रीन हाइड्रोजन का प्रयोग करें.