Electricity Bill : सरकार ने किया बड़ा ऐलान! अगले महीने से फ्री मिलेगी बिजली, झूम उठे लोग

आज सबसे ज्यादा Tantion बिजली की होती है। अगर बिजली फ्री हो जाए तो कैसा रहेगा। शायद आप खुशी से झूम उठेंगे। जी हां ये बिल्कुल सच है। सरकार ने एक सितंबर से पूरे 600 Unit बिजली फ्री करने का फैसला किया है। खबर सुनकर लोग खुशी से झूम उठे। जानिए पूरी डिटेल।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : Electricity Bill in Punjab: पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) ने राज्‍य के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। 
उन्‍होंने कहा कि सूबे के करीब 51 लाख परिवारों को 1 सितंबर से बिजली का बिल (electricity bill) नहीं देना होगा। सीएम भगवंत मान ने 66 किलो वोल्ट बुटारी-ब्यास लाइन लोगों को समर्पित करने के बाद कहा कि राज्य की आम आदमी सरकार ने हर वर्ग को हर बिल में मुफ्त 600 Unit बिजली उपलब्ध कराई है।


ये खबर भी पढ़ें : Electric Bill: अब आधे से भी कम होगा जाएगा बिजली बिल, टेंशन हुई खत्म


दो महीने का Biling साइकल


आपको बता दें पंजाब राज्‍य में बिजली सप्लाई के लिए दो महीने का billing cycle है। एक बयान में सीएम मान ने कहा कि राज्य के किसानों को पहली बार नियमित, बिना किसी कटौती के और surplus बिजली मिली है. 66 केवी लाइन पर भगवंत मान ने कहा कि सीमावर्ती जिलों के 70 गांवों को नियमित रूप से रोशन करने वाली यह महत्वपूर्ण लाइन पिछले एक दशक से जल रही है।


ये खबर भी पढ़ें : Reduce Bill Trick बिजली मीटर के पास लगाएं 199 रुपए का ये डिवाइस, आधा हो जाएगा बिल

 

पंजाब में 74 लाख उपभोक्ता


उन्होंने यह भी बताया कि सरकार की इस पहल से पंजाब के कुल 74 लाख में से 51 लाख घरों को 1 सितंबर से बिजली बिल जीरो मिलेगा। आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली के बाद पंजाब में यह बड़ा फैसला किया है। पंजाब में कुल 74 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। मान ने इससे पहले कहा था कि राज्‍य सरकार लोगों से किए गए वादों को पूरा कर रही है।

 

Overloding की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा


पंजाब राज्‍य के सीएम मान ने कहा कि उन्होंने सीएम का पद संभालने के बाद अधिकारियों से कहा था कि यह सुनिश्चित करें कि परियोजना जल्द से जल्द पूरी हो। इस परियोजना पर कुल 4.40 करोड़ का खर्चा क‍िया गया है।

इससे 2 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों को फायदा होगा, इसके बाद उनहें बिजली कटौती या overloading से परेशान नहीं होना पड़ेगा. राज्य के बजट में कुल बिजली सब्सिडी बिल 15,845 करोड़ रुपये प्रस्तावित किया गया है।
बीते 27 जून को वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बजट पेश करने के दौरान कहा था कि 300 यूनिट मुफ्त बिजली (electricity bill in Punjab) उपलब्ध कराने से सरकारी खजाने पर 1800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

पंजाब अलग-अलग Category को रियायती बिजली देता है, जिसमें से अकेले कृषि क्षेत्र को मुफ्त बिजली के चलते subsidy बिल लगभग 7,000 करोड़ रुपये है।