GST Slab  17 दिन बाद महंगा हो जाएगा आटा चावल सहित ये सामना, जीएसटी स्लैब में बड़ा बदलाव
 

GST Slab Change नए महीने की शुरूआत से जहां एलपीजी सिलेंडरों (LPG Cylinder) की कीमतों में कटौती ने जहां आम आदमी को राहत दी है वहीं दूसरी ओर जीएसटी स्लैब (GST Slab) में हुए बदलाव की वजह से आम आदमी की चिंता बढ़ गई है। आइए नीचे खबर में जानते है कि जीएसटी स्लैब में हुए बदलाव का आम आदमी पर क्या होगा असर
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, GST Latest News18 जुलाई से आपके जीवन में कुछ बड़े बदलाव दस्तक देने जा रहे  हैं. दरअसल कुछ वस्तुओं पर पहले के मुताबिक अब आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. चंडीगढ़ में 28-29 जून को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक हुई है.

 

जिसके बाद जीएसटी की दरों को बढ़ाने और कुछ छूटों के वापिस लेने का फैसला लिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने साफ किया है कि जीएसटी स्लैब में बदलाव वैल्यु चैन की खामियों को दूर करना है. जीएसटी टैक्स में बढ़ोतरी से दूसरी वस्तुओं पर उठाए गए टैक्स के बोझ की भरपाई होगी.

 

इन चीजों पर देनी होगी बढ़ी हुई कीमत 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मंगलवार को हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इनमें पैक्ड राशन पर 5 फीसदी टैक्स लिया जान तय हुआ है. पैक्ड आटा- चावल ब्रांडेड हो या अनब्रांडेड दोनों पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा. इसके अलावा दूध से बनी चीजों जैसे पनीर, लस्सी, छाछ, डिब्बाबंद दही को 5 फीसदी जीएसटी के दायरे में शामिल किया गया है. 


15 जुलाई तक होगी रिपोर्ट पेश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंत्रियों के समूह को अन्य वस्तुओं पर जीएसटी की दर पर फिर से विचार करने का समय दिया है. इनमें ऑनलआइन गेमिंग कैसीनो, घुड़दौड़ को शामिल किया गया है. मंत्रियों का समूह अपनी रिपोर्ट  15 जुलाई तक पेश करेंगे. इसके अलावा डिजिटल करेंसी क्रिप्टोकरेंसी पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है. दो दिवसीय बैठक में इनवर्टेड ड्यूटी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है.