Gold Coin- मकान की खुदाई की दौरान जमीन से निकले 2 करोड़ रूपये के सोने के सिक्के

कपल पिछले 10 साल से एक कपल इस घर में रह रहा था, लेकिन वह इस खजाने के बारे में नहीं जानता था. मगर रिनोवेशन के दौरान उन्हें किचन की फर्श के नीचे से 264 सोने के सिक्के मिले जिसकी कीमत 2 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई. कुछ सिक्के 400 साल से अधिक पुराने थे.
 

HR Breaking News, Digital Desk- एक कपल अपने पुराने घर के रिनोवेशन में जुटा था. तभी किचेन में फर्श के नीचे से उन्हें खजाना मिल गया. फर्श की खुदाई से उन्हें 18वीं शताब्दी के 264 गोल्ड क्वाइन्स (Gold Coin) मिले, जिनकी कीमत 2 करोड़ 30 लाख रुपये आंकी गई.  

 

 


दिलचस्प बात ये है कि कपल पिछले 10 साल से इस घर में रह रहा था, लेकिन उन्हें इस खजाने के बारे में कोई खबर नहीं थी. मगर जुलाई 2019 में रिनोवेशन के दौरान उन्हें किचन की फर्श के नीचे से सोने के सिक्के मिले. 


उन्होंने फौरन इन सिक्कों के बारे में जानने के लिए लंदन स्थित एक ऑक्शन कंपनी से संपर्क किया जिसने कपल को बताया कि ये सिक्के बेहद पुराने और एंटिक हैं. कुछ सिक्के 400 साल से अधिक पुराने थे.  


हाल ही में सभी 264 सिक्कों को नीलामी के लिए रखा गया, जहां इसकी कीमत 2 करोड़ 30 लाख रुपये आंकी गई. गोल्ड क्वाइन्स की इतनी बड़ी कीमत जानकर कपल हैरान रह  गए, क्योंकि एक झटके में वे करोड़पति बन चुके थे.  
नीलामकर्ता ग्रेगरी एडमंड ने कहा कि यह एक अत्यधिक महत्वपूर्ण खोज है. कई सिक्के असाधारण रूप से दुर्लभ हैं. पुरातात्विक विभाग के लिए ये सिक्के काफी अहम है।

कपल हैरान रह गए-

द मिरर के मुताबिक, करोड़पति बना कपल ब्रिटेन के यॉर्कशायर के एलरबी गांव का रहने वाला है. वे किचन के फर्श को रिनोवेट कर रहे थे. तभी उन्हें जमीन से एक डिब्बा मिला. इस डिब्बे में सोने के सिक्के थे. बाद में कई और डिब्बे मिले और उनमें से भी गोल्ड क्वाइन्स निकले. कुल 264 सिक्के मिले. 

पहले तो उन्हें नहीं पता था कि ये सिक्के इतने महंगे होंगे, लेकिन हाल ही में जब इनकी नीलामी 2 करोड़ रुपये से अधिक में हुई तो कपल हैरान रह गए.