सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत , नहीं देना पड़ेगा  Toll Tax

अगर आप भी कार के मालिक हैं तो यह खबर आपको काफी राहत दे सकती है। क्योंकि अब आपको कुछ हाईवे पर Toll Tax के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने राज्य में निजी वाहनों पर लगने वाले Toll Tax को खत्म करने का फैसला किया है.
 

HR Breaking News : नई दिल्ली: हालांकि कॉमर्शियल (commercial) वाहनों पर पहले की तरह टोल वसूला जाता रहेगा। जानकारी के मुताबिक राज्य के सभी हाईवे पर सिर्फ कमर्शियल (commercial) वाहनों से ही टोल वसूला जाएगा.


एमपीआरडीसी (MPRDC) ने टेंडर तैयार कर जारी कर दिए हैं। एमपीआरडीसी (MPRDC) के डीएम एमएच रिजवी ने बताया कि पहले चारों पहियों से टोल वसूलने का निर्णय लिया गया था.

लेकिन सरकार के निर्देश के तहत अब कमर्शियल (commercial) वाहनों पर ही Toll Tax लगेगा. आम जनता की परेशानी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Toll Tex : चार दिन तक इन 20 गांवों के लोगों के लिए फ्री रहेगा टोल, जानिए कारण


आपको बता दें कि पिछले महीने हुई कैबिनेट की बैठक में इस रूट पर कार, जीप और यात्री बसों समेत निजी वाहनों को Toll Tax से छूट देने का फैसला किया गया था. इसके बाद नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

बताया जा रहा है कि अगले माह तक टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद रूट के तीनों टोल ब्लॉक शुरू हो जाएंगे. गौरतलब है कि एमपीआरडीसी (MPRDC) ने तीन महीने पहले उस सड़क पर डामर का काम किया था। राशि की वसूली के लिए टोल वसूलने का निर्णय लिया गया है।


उन्हें Toll Tax नहीं देना होगा


वहीं आपको बता दें कि सरकार की ओर से कुछ विभाग भी बनाए गए हैं। इसमें शामिल लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ता है। पहले 9 लोगों को इस श्रेणी में शामिल किया गया था, अब इसे बढ़ाकर 25 कर दिया गया है। इसमें सरकारी कर्मचारियों से लेकर लाशों तक के वाहन शामिल हैं, जिन पर Toll Tax नहीं देना पड़ता है।वहीं, जनप्रतिनिधियों को भी टोल से मुक्त रखा गया है.

Toll Tex : चार दिन तक इन 20 गांवों के लोगों के लिए फ्री रहेगा टोल, जानिए कारण


राज्य के 17 रूटों पर सरकारी ड्यूटी पर भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के सभी वाहन, संसद और विधान सभा के पूर्व और वर्तमान सदस्यों के गैर-व्यावसायिक वाहन, भारतीय सेना के सभी वाहन, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, विभाग के भारतीय डाक और तार वाहन, ट्रैक्टर ट्रॉली, ऑटोरिक्शा, दो पहिया वाहन, बैलगाड़ी, स्वतंत्रता सेनानी और मान्यता प्राप्त पत्रकार और अतिरिक्त यात्री वाहन जैसे बस, कार, जीप आदि को टोल से छूट दी गई है।


इन 25 श्रेणियों से नहीं वसूला जाता टैक्स


राष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति
प्रधानमंत्री
मंत्रियों
सांसद मंत्री
जज-मजिस्ट्रेट
बड़े-बड़े अधिकारी
रक्षा पुलिस
फायर
फाइटिंग
एंबुलेंस
शव वाहन
मजिस्ट्रेट सचिव
विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी
विभिन्न विभागों के सचिव
चुनिंदा राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारी
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी
इनके अलावा वो लोग भी शामिल हो सकते हैं जिन्हें राज्य सरकारों द्वारा छूट दी जाती है।