Home Loan : लोन ग्राहकों को बड़ा झटका बढ़ गई हैं ब्याज दरें, जानें कितनी बढ़ी दर 
 

क्या आप भी लोन लेकर घर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको जानकर झटका लेगेगा क्योंकि लोन पर ब्याज की दरें बढ़ा दी गई हैं आइए निचे खबर में जानते हैं कितनी बढ़ेंगी ब्याज की दरें। 
 
 

HR Breaking News : ब्यूरो : एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) की ओर से बड़ी अपडेट मिल रही है. दरअसल एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) ने सोमवार को अपनी प्राइम लेंडिंग रेट (Prime Lending Rate) में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. 


इसके साथ ही होम लोने लेने के लिए अब नई ब्याज दर शुरू हो चुकी है. दरअसल पहले होम लोन (Home Loan) पर ब्याज की दर 7.50 फीसदी थी लेकिन 50 बेसिस प्वाइंट के बाद नई ब्याज दर  8 फीसदी हो चुकी है. एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) की नई ब्य़ाज दर सोमवार यानि आज से ही लागू कर दी गई हैं. 


ये भी जानें :LIC की स्कीम में 60 रुपये का निवेश, मिलेगा 26 लाख का तगड़ा रिटर्न, जानिए इस स्कीम के बारे में 


एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी का ये फैसला केंद्रीय बैंक आरबीआई (Reserve Bank Of India) के अनुरूप लिया गया है. जानकारी हो कि हाल ही में आरबीआई (Reserve Bank Of India) की हुई मौद्रिक नीति बैठक (Monetary Policy Committee Meeting) में रेपो रेट में इजाफा किया गया था. रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी हुई थी. जिसके बाद से ही वित्तीय संस्थाओं द्वारा भी लोन के लिए ब्याज दरों को बढ़ाया जाने लगा.

आवास की मांग हुई मजबूत 


ये भी पढ़ें :LIC : क्यों कर रहे हो 60 साल का इतंजार, अब 40 साल की उम्र में हर माह पाएं 50 हजार रुपये 

सीईओ और एमडी वाई. विश्वनाथ गौड़ (Y Viswanatha Gowd, CEO of LIC Housing Finance) ने कहा, जैसा कि अपेक्षित था, 5 अगस्त को रेपो रेट में 50 आधार अंकों की वृद्धि करने का आरबीआई (Reserve Bank Of India) का निर्णय सही कदम था जो वैश्विक अर्थव्यवस्था के अनुरूप था. रेपो रेट(Repo Rate) में बढ़ोतरी से ईएमआई या होम लोन (Home Loan) की अवधि में काफी कम उतार-चढ़ाव आया है, लेकिन आवास की मांग मजबूत हुई है. इसलिए,LIC HFL की ब्याज दर में वृद्धि बाजार के परिदृश्य के अनुरूप है.