IMD Latest Alert : 17 दिंसबर के बाद इन राज्यों में रात्रि तापमान में होगी गिरावट, बदलता दिखाई देगा मौसम का मिजाज
 

मौसम को लेकर आइएमडी के ताजा अपडेट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सात दिनों बाद मौसम का मिजाज बदला हुआ दिखाई देगा। अपडेट के अनुसार रात के तापमान मे भारी गिरावट होने की संभावना है।
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, चित्तौड़गढ़ में लगातार तीन दिनों से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, दिन का तापमान स्थिर बना हुआ है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम में अभी भी उतार चढ़ाव बना रहेगा. फिलहाल मौसम अभी पूरी तरह साफ है. जबकि कुछ दिनों पहले ही बादल छाए हुए थे. बादलों के छंटने के बाद से ही तापमान में बढ़ोतरी हुई है.

रात के पारे में हुए बढ़ोतरी
मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रात का पारे में बढ़ोतरी हुई है जबकि दिन का पारा एक ही है. हालांकि ठंड का असर भी अच्छा है. चित्तौड़गढ़ में तीन दिन पहले बादल छाए हुए थे. जिसके छंटने के बाद पारा बढ़ने लगा. वैसे तो आधे नवंबर में ठंड नहीं पड़ी, और आधे नवम्बर महीने में मौसम में उतार चढ़ाव बना रहा. इससे पहले नवंबर महीने में ही न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक चला गया था लेकिन उसके बाद उसमें लगातार वृद्धि हुई है.

पिछले 24 घंटों के दौरान चित्तौड़गढ़ का मौसम मुख्यत: शुष्क रहा. नवंबर महीने में उत्तर भारत में पांच पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की ओर आए. इनमें से सिर्फ दो प्रभावी थे, जबकि तीन कमजोर रहे. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर रहने के कारण उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी नहीं हुई. इस वजह से हवाओं की दिशा उत्तरी होने के बाद भी न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हुई. वर्तमान में भी एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिन-रात के तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव हो रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अब लगातार तापमान में गिरावट के साथ ही सर्दी का प्रकोप और बढ़ता हुआ नजर आएगा. इसके साथ ही दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक और गिरावट होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.