Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब छोड़िए टिकेट की टेंशन 
 

Update : कई बार हम जल्दी में होते हैं और हमें ट्रेन में जाना होता तो हम टिकेट को भूल जाते हैं लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूत नहीं है Indian Railway एक ऐसी अपग्रेडेड मशीन (Upgraded Machine) लगाने जा रही है जिससे आप जुर्माने का डिजिटल भुगतान कर सकते हैं जानिए क्या है पूरी बात खबर को जरूर पढ़ें।  

 

HR Breaking News : नई दिल्ली : POS machine के अपग्रेड हो जाने से कई फायदे होंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन यात्रियों को मिलेगा, जिनके पास टिकट नहीं होता था और उन्हें जुर्माने के तौर पर कैश देना होता था। मशीन के अपग्रेड हो जाने से यात्री अब अपने कार्ड से भुगतान कर पाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी और शताब्दी ट्रेन में रेलवे स्टाफ को अपग्रेडेड मशीन  (Upgraded Machine) पहले ही दी जा चुकी है। वहीं, अब express trains के टीवी को भी या मशीन है दी जाएंगी अगले कुछ महीनों में सभी मशीनों में 4G सिम लगा दिया जाएगा, जिसके बाद यात्री अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व अन्य कार्डों से भुगतान कर पाएगा। 


ये भी जानें :Indian Railways: महंगे बिल से मिलेगा छुटकारा, अब ट्रेन में मिलेगा सस्ता खाना


कभी-कभी इमरजेंसी होने पर व्यक्ति बगैर टिकट के ही ट्रेन में चढ़ जाता है। ऐसे में जब कोई रेलवे अधिकारी उसका टिकट चेक करता है, और उसके पास टिकट नहीं होता है, तो उसे मजबूरी में फाइन देना पड़ता है। ऐसी स्थिति में जुर्माना भी कैश देना पड़ता है। लेकिन, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब बहुत ही बढ़िया सर्विस मुहैया करा रही है। जी हां, इसके माध्यम से आप चलती ट्रेन में डेबिट कार्ड से टीटी को टिकट का जुर्माना व टिकट Upgradation Charge दे सकेंगे। रेलवे ने मशीनों को किया अपग्रेड


ये भी पढ़ें :Indian Railway : रेलवे ने बच्चों को दिया गिफ्ट, फ्री मिलेगा ये सामान


जानिए यात्रियों को मिलेगी क्या सुविधा


 रेलवे ने टीटी (TT) के पास मौजूद पीओएस (Point of Sale - POS) मशीन को अपग्रेड कर रही है और उसमें अब 4G सिम लगा रही है। बता दें कि इसके पहले टीटी के पास मात्र 2G सिम वाली मशीन ही उपलब्ध रहती थी। रेलवे की मानें तो देश भर में अब तक 36 हजार से अधिक मशीनों में 4G सिम लगाया जा चुका है। इसका उद्देश्य कि इस तरह की मशीन से रेल यात्रियों से जुर्माना के रूप में या फिर अतिरिक्त किराए का डिजिटल भुगतान (कार्ड से भुगतान) करा के यात्रियों को कैशलेस बनाया जा सके। उन्हें यह सुविधा दी जा सके।