Indian Railways: अब आमजन को इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी ये बड़ी सुविधा, चुटकियों में होंगे काम 

Aadhaar Center at Pune Railway Station: हाल ही में रेलवे ने एक रेलवे स्टेशन पर आधार काउंटर(Aadhaar Center) की शुरुआत की है, जहां आम लोग आधार से जुड़ी सेवाएं का लाभ लें सकेंगे। जानें पूरी जानकारी...
 

HR Breaking News, New Delhi: रेलवे (Indian Railways)  यात्रियों को हरसंभव सहायता देने के लिए बेहतर प्रयास करता ही रहता है । रेलवे ने अब अपनी यात्रियों के साथ आमजन को भी सुविधाएं देने  की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। भारतीय रेल अब अपने रेलवे स्टेशनों पर आधार से जुड़ी सेवाएं देना शुरू कर रही है। भारतीय रेल का मध्य रेलवे जोन (Central Railways) अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले रेलवे स्टेशनों पर आधार से जुड़ी तमाम सेवाएं देने के लिए आधार केंद्र खोल रहा है। मध्य रेलवे ने आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी एजेंसी- भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के साथ मिलकर महाराष्ट्र के पुणे रेलवे स्टेशन पर आधार काउंटर (Aadhaar Counter) की शुरुआत की है। जहां आम लोग आधार से जुड़ी सेवाएं जैसे- नए आधार का एनरॉलमेंट, पुराने आधार में सुधार या अपडेट आदि सभी लाभ उठा सकेंगे।

इसे भी देखें : रेलवे यात्रियों का डाटा बेचकर कमाएगा 1000 करोड़, जानें क्या है प्लानिंग?

आधार से जुड़े सभी सेवाएं देने के लिए ट्रेन किए गए रेल कर्मचारी


मध्य रेलवे ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर शुरू किए गए आधार काउंटर पर रेलवे कर्मचारी काम करेंगे, जिन्हें आधार से जुड़े सभी कामों के लिए खास ट्रेनिंग दी गई है। यहां नए आधार कार्ड और अनिवार्य आधार अपडेट का काम पूरी तरह से फ्री होगा जबकि मोबाइल नंबर अपडेट कराना, घर का पता चेंज कराने के लिए 50 रुपये की फीस लगेगी। मध्य रेलवे के मुताबिक पुणे के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल और नागपुर रेलवे स्टेशनों पर भी इस तरह के आधार काउंटर खोले जाएंगे।

और देखें : टिकट काउंटर बंद करने की बात पर रेलवे ने दिया ये जवाब

गुवाहाटी में खुला था रेलवे स्टेशन पर सेवाएं देने वाला देश का पहला आधार सेंटर


बताते चलें कि इससे पहले नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे के अधीन आने वाले असम के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर भी इसी तरह का आधार केंद्र खोला गया था। गुवाहाटी पर खोला गया आधार केंद्र, देश का ऐसा पहला आधार केंद्र है जो किसी रेलवे स्टेशन पर खोला गया है। इससे पहले भारत के किसी भी रेलवे स्टेशन पर आधार से जुड़ी सेवाएं नहीं मिलती थीं। लेकिन अब भारतीय रेल धीरे-धीरे देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर आधार केंद्र खोलने की योजना बना रही है ताकि लोगों को आधार कार्ड से जुड़े जरूरी कामों के लिए धक्के न खाने पड़ें और आधार से जुड़े उनके सभी जरूरी काम आसानी से पूरे हो जाएं।