Indian Railways: ट्रेन यात्र‍ियों के ल‍िए रेल मंत्री ने क‍िया बड़ा ऐलान

Hydrogen Trains: प‍िछले द‍िनों वंदे भारत ट्रेन से देश के करीब 150 शहरों को जोड़ने के ऐलान के बाद अब रेल मंत्री ने अब एक और घोषणा की है. इस घोषणा के अनुसार इंड‍ियन रेलवे ने हाइड्रोजन ट्रेनों को लेकर तैयारी पूरी कर ली है. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जनकारी।
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) :  अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से समय-समय पर बदलाव क‍िए जाते रहे हैं.

प‍िछले द‍िनों वंदे भारत ट्रेन से देश के करीब 150 शहरों को जोड़ने के ऐलान के बाद अब रेल मंत्री ने अब एक और घोषणा की है. इस घोषणा के अनुसार इंड‍ियन रेलवे ने हाइड्रोजन ट्रेनों को लेकर तैयारी पूरी कर ली है. रेलवे मंत्रालय की तरफ से बताया गया क‍ि दिसंबर 2023 तक देश में हाइड्रोजन ट्रेन आ जाएगी. यानी इस ट्रेन के आने में एक साल से भी कम का समय बचा है.

Indian Railways: रेल यात्रियों की हुई मौज, ट्रेन लेट होने पर मिलेगा पूरा रिफंड, रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट


हेरिटेज रूट पर चलेंगी हाइड्रोजन ट्रेनें


रेलवे की नई हाइड्रोजन ट्रेन को फ‍िलहाल 8 हेरिटेज रूट पर संचाल‍ित क‍िया जाएगा. देश में टूरिज्म और ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के मकसद से हेरिटेज रूट्स पर हाइड्रोजन ट्रेनों को संचाल‍ित क‍िये जाने का प्‍लान है.

रेलवे की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि ट्रेनों के इंजन और डिब्बों में इसको लेकर कई प्रकार के चेंज क‍िए जाएंगे. इस तरह की ट्रेनों के संचालन के बारे में सुनकर यात्री भी काफी खुश हैं. आपको बता दें हाइड्रोजन ट्रेन में यात्रा करने का यात्र‍ियों का अलग ही अनुभव होगा.

Indian Railways: रेल यात्रियों की हुई मौज, ट्रेन लेट होने पर मिलेगा पूरा रिफंड, रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट


हाइड्रोजन ट्रेनों को लेकर प्रोजेक्ट शुरू किया


यह भी उम्‍मीद है क‍ि नई संचाल‍ित होने वाली हाइड्रोजन ट्रेनें 1950-60 के दशक के डिजाइन वाली ट्रेनों को बदल देंगी. रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री (Ministry of Railways) की तरफ से हाइड्रोजन ट्रेनों को लेकर एक प्रोजेक्ट शुरू किया गया है, ज‍िसका नाम 'Hydrogen For Heritage' है. दरअसल, रेलवे टूरिज्म और ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के मकसद से हाइड्रोजन ट्रेनों के संचालन का प्‍लान बना रही है. फ‍िलहाल हेरिटेज रूट पर हाइड्रोजन ट्रेन को चलाने की तैयारी है.


इन रूट पर चलेंगी हाइड्रोजन ट्रेन

  • माथेरान हिल रेलवे
  • दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे
  • कालका शिमला रेलवे
  • कांगड़ा घाटी
  • बिलमोरा वघई
  • महू पातालपानी
  • नीलगिरी माउंटेन रेलवे
  • मारवाड़-देवगढ़ मड़रिया


रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि हाइड्रोजन ट्रेनों को संचाल‍ित करने के ल‍िए मौजूदा ट्रेन के इंजन और कोच में कई जरूरी बदलाव क‍िए गए हैं. कोच में Propulsion यूनिट लगाई जाएगी.

Indian Railways: रेल यात्रियों की हुई मौज, ट्रेन लेट होने पर मिलेगा पूरा रिफंड, रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट

इसके अलावा इन कोच में विस्टोड‍ियम कोच लगाए जाएंगे. विस्टोड‍ियम कोच से इन रूट पर चलने से अलग ही अनुभव आएगा. इससे पहले भी रेलवे की तरफ से कुछ रूट पर विस्टोड‍ियम कोच लगाए जा चुके हैं. ज‍िनका र‍िस्‍पांस अच्‍छा आया था.