Indian Railways : रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए सालों से चली आ रही परंपरा को कर दिया खत्म

रेलवे ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सालों पुरानी परम्परा को खत्म कर दिया है। सेल्यूट प्रथा को बंद करने का एक मकसद ये भी है कि GM और रेलवे के अधिकारी अपने आप को खास न समझें। आइये नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से-
 
 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है. उन्होंने रेलवे में सालों से चली आ रही सामंती प्रथा यानी सेल्यूट करने की प्रथा को खत्म कर दिया है. रेल मंत्रालय में और देश भर में रेलवे GM दफ्तरों में एक आरपीएफ जवान की तैनाती रहती थी. आपको बता दें कि इस जवान का काम सिर्फ सेल्यूट देने का था. दरअसल, ये परंपरा अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही थी. इसे सामंती परंपरा बताते हुए अश्विनी वैष्णव ने बंद करने का आदेश दे दिया है.

ये भी पढ़ें : कर्मचारियों की Gratuity कैलकुलेट करने के नियमों में बदलाव, नोटिफिकेशन जारी

बंद हो गई ये प्रथा 

आपको बता दें कि सेल्यूट प्रथा को बंद करने का एक मकसद ये भी है कि GM और रेलवे के अधिकारी अपने आप को खास न समझें. इसके साथ ही अधिकारियों को ये मैसेज भी दिया गया है कि मंत्रालय या रेलवे के दफ्तरों में सभी काम करने के लिए आते है. यहां कोई खास नहीं है, यहां सब बराबर हैं और जनता की सेवा के लिए हैं.

ये भी पढ़ें : Government Scheme : देश के युवाओं के लिए आई ये बड़ी खबर, सरकार हर महीने देने वाली है 3400 रूपए, ऐसे करें अप्लाई

अश्विनी वैष्णव ने लिया बड़ा फैसला


बता दें कि रेलवे के आला अधिकारी सेल्यूट को रुतबे से जोड़ते हैं. रेलमंत्रालय में जिस रेल मंत्री और बोर्ड के मेम्बर के लिए अलग गेट है, उसी पर RPF का सेल्यूट देने वाला जवान विशेष वर्दी में तैनात रहता था. इसी तरह की व्यवस्था रेलवे के सभी जोन के दफ्तरों में होती थी, जिसे तत्काल प्रभाव से खत्म किया गया है. 

ये भी पढ़ें : कर्मचारियों की Gratuity कैलकुलेट करने के नियमों में बदलाव, नोटिफिकेशन जारी

हाईटेक हो रहा भारतीय रेलवे 

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे समय के साथ हाईटेक हो रहा है. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे लगातार नई तकनीक और सुविधाएं विकसित कर रहा है. वंदे भारत ट्रेन से लेकर अलग-अलग स्टेशन पर काम चल रहे हैं. त्योहारी सीजन में भी भारतीय रेलवे ने जबरदस्त ऐलान किये हैं.