Indian Railways: बिना टिकट ट्रेन में कर सकते है सफर, ऐसे मिलेगा लाभ 

Indian Railway Rule: रेलवे के इस नए कदम से अब यात्रियों का सफर और भी आसान हो जाएगा और बिना टिकट खरीदे आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) : यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव करने से लेकर नई सुविधा शुरू करता है. कोविड के बाद ट्रेन में कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) नहीं होने पर यात्रियों को सफर की अनुमति नहीं दी जाती है.

ऐसे में अगर कोई यात्री ट्रेन से वेटिंग टिकट (Waiting Ticket) या बिना टिकट के सफर करता है, तो उसपर रेलवे की ओर से जुर्माना लगाया जाता है. हालांकि जुर्माने के साथ रेल यात्री टिकट (Fine with Train Ticket) बनवा सकता है और रेलवे की इस सुविधा के साथ सफर कर सकता है. 

Indian Railways: यहां बन रहा है रेलवे का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, अब सौर ऊर्जा से दौड़ेगी ट्रेनें


अब इसी सुविधा के साथ रेलवे ने अपने इलेक्ट्राॅनिक सर्विस यानी POS को 4G नेटवर्क से जोड़ा है, जिसकी मदद से अब आप बिना टिकट के ट्रेन में सफर करते हैं तो जुर्माने की राशि के साथ पूरा टिकट का पैसा कार्ड (Train Ticket) के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. 


बिना टिकट कैसे करें सफर 


ठंड और कोहरे के कारण कई ट्रेनें रद्द हो रही हैं, जिस कारण ट्रेन में कंफर्म टिकट मिल पाना मुश्किल हो सकता है. रेलवे के नियम के अनुसार, कंफर्म टिकट पर सफर की अनुमति दी जाती है.

Indian Railways: यहां बन रहा है रेलवे का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, अब सौर ऊर्जा से दौड़ेगी ट्रेनें

ऐसे में अगर आपका सफर करना जरूरी है तो आप प्लेटफाॅर्म टिकट (Platform Ticket) लेकर ट्रेन के टिकट जांच अधिकारी (TTE) से मिल सकते हैं और टिकट बनवा सकते हैं. इस सर्विस का इस्तेमाल आप सिर्फ इमरजेंसी में कर सकते हैं, परिवार या ग्रुप में सफर करने पर यह सुविधा नहीं दी जाती है. 


टीटीई के पास होगी 4G POS वाली मशीन 


रेलवे बोर्ड के मुताबिक, अधिकारियों के पास प्वाइंट ऑफ सेलिंग मशीन (POS) होती है, जिसमें 2जी सिम लगे होते हैं. इस कारण दूर दराज के इलाकों में पेमेंट करने में दिक्कत आ सकती है.

Indian Railways: यहां बन रहा है रेलवे का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, अब सौर ऊर्जा से दौड़ेगी ट्रेनें

लेकिन अब इसे 4G के साथ जोड़ा जा रहा है, जिस कारण अब पेमेंट करना आसान हो जाएगा और आप इमरजेंसी में जुर्माने के साथ ट्रेन में सफर कर सकते हैं. रेलवे के इस नए कदम से आप कैश की जगह पर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की मदद से सफर करने के दौरान पेमेंट कर सकेंगे.