Indian Railway - जो कोई नहीं कर पाया वो रेलवे ने कर दिखाया, 26 दिन में बना डाली ये सुरंग
 

 जो कोई नहीं कर पाया वो रेलवे ने कर दिखाया है। दरअसल देश की जानी-मानी कंपनी L&T ने महज 26 दिन के भीतर पहाड़ों को चीरकर एक किलोमीटर से ज्यादा की सुरंग बनाकर नया रिकॉर्ड बना दिया है। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- उत्तराखंड में त्रषिकेश से लेकर कर्णप्रयाग तक रेलवे मार्ग के काम की रफ्तार तेज हो गई है. 16 हजार 216 करोड़ रुपये के इस रेल प्रोजेक्ट में शिवपुरी से से ब्यासी तक के बीच एक किलोमीटर की सुरंग को सिर्फ 26 दिन में ही बनाकर नया कीर्तिमान रच दिया गया.  

इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रेल विकास निगम के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही देश की प्रतिष्ठित कंपनी L&T की तारीफ की है.  

CM पुष्कर सिंह धामी ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के मार्गदर्शन में RVNL पैकेज-2 के तहत ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन का कार्य L&T की टीम ने कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद केवल 26 दिनों में शिवपुरी से ब्यासी के मध्य 1,012 मीटर NATM (न्यू आस्ट्रियन टनलिंग मेथड) टनलिंग को पूरा करके एक नया  कीर्तिमान स्थापित किया है. इस शानदार उपलब्धि के लिए टीम के सभी सदस्यों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं.  


दरअसल, उत्तराखंड में रेल प्रोजेक्ट-2 में 12 नए रेलवे स्टेशन और 17 नई सुरंगें बनाई जानी हैं. इनमें से 8 मीटर व्यास वाली 11 सुरंगों की लंबाई छह किलोमीटर से ज्यादा है. इन सुरंगों में 6 मीटर व्यास की निकासी सुरंग भी शामिल हैं. इस प्रोजेक्ट में अब तक 35 किलोमीटर से ज्यादा सुरंगें बनाई जा चुकी हैं.  


बता दें कि 125 किलोमीटर लंबे प्रोजेक्ट के तहत देवप्रयाग, टिहरी गढ़वाल और कर्णप्रयाग आपस में जोड़े जाएंगे. इसमें 100 किलोमीटर रेल लाइन सुरंगों के भीतर ही होगी. उधर, केंद्र की सरकार ने विकास की गति को बढ़ाते हुए यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम यानी चारधाम यात्रा को भी रेलवे लाइन से जोड़ने पर भी काम शुरू कर दिया है. आने वाले दिनों में यात्री रेल मार्ग से भी देवभूमि पहुंच सकेंगे.