LPG CNG Prices : 4 दिन बाद बदल जाएंगे रसोई गैस सिलेंडर और CNG के दाम, जानिए क्या होगा रेट 

 हर महीने की शुरुआत में ईंधन कंपनियां प्रोडक्ट्स के नए रेट जारी करती हैं. कंपनियां कई बार कीमतें बढ़ाती हैं तो कई बार घटाती भी हैं. अगस्त की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (marketing companies) ने कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर (commercial lpg cylinder) की कीमत में 36 रुपये की कमी की थी. इससे घरेलू  lpg उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष तौर पर कोई लाभ नहीं मिला था.
 
 

 HR Breaking News : नई दिल्ली : घरेलू एलपीजी सिलिंडर (lpg cylinder) की कीमत दिल्ली में फिलहाल 1,053 रुपये है. बता दें कि जुलाई में इसकी कीमत दिल्ली में इतनी ही थी.

एलपीजी की कीमत क्रूड ऑयल (crude oil) की कीमत के साथ-साथ कई अन्य कारकों पर निर्भर करती है. कुछ यही हाल सीएनजी का भी है. CNG में हुई बेतहाशा बढ़ोतरी के कारण कारचालकों का बजट पूरी तरह लड़खड़ा गया था.

कीमतों में इतनी वृद्धि हुई की टैक्सी सर्विसेज को अपना मिनिमम भाड़ा बढ़ाना पड़ा और उससे भी आम आदमी की जेब पर बोझ पड़ा. दिल्ली में प्रति किलो CNG की कीमत फिलहाल 75.61 रुपये (आईजीएल), 80 रुपये (एमजीएल) और 83.9 रुपये (अडानी गैस) है.

गाड़ी में CNG और LPG किट लगाने से इंश्योरेंस पॉलिसी पर पड़ेगा प्रभाव, इंजन की वारंटी हो जाएगी खत्म?


सितंबर में क्या बढ़ेगी कीमत?


जैसा की हमने आपको बताया कि lpg और CNG की कीमतें कई कारकों पर निर्भर करती हैं. जिनमें से सबसे बड़ा फैक्टर है क्रूड ऑयल (crude oil) प्राइस. ब्रेंट क्रूड की कमतों में कुछ तेजी देखने को मिली है और फिलहाल यह 99.80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.

हालांकि, ये अब भी 100 डॉलर के आस-पास ही बना हुआ है. इसलिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा दाम घटाए जाने की गुंजाइश फिलहाल नहीं दिख रही है.

गाड़ी में CNG और LPG किट लगाने से इंश्योरेंस पॉलिसी पर पड़ेगा प्रभाव, इंजन की वारंटी हो जाएगी खत्म?

घरेलू एलपीजी के दामों में पिछले 2 महीने से कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है इसलिए यह थोड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है.

बात करें CNG  की तो कंपनियों ने पिछले कुछ महीने लगातार इसके दाम बढ़ाए हैं. इसमें कमी या वृद्धि दोनों के ही आसार कम नजर आ रहे हैं. संभव है कि CNG  की कीमतें इसी स्तर पर बनी रहें.

गाड़ी में CNG और LPG किट लगाने से इंश्योरेंस पॉलिसी पर पड़ेगा प्रभाव, इंजन की वारंटी हो जाएगी खत्म?


कैसे तय होती है कीमत?


एलपीजी की कीमत तय करने के लिए इंपोर्ट पैरिटी प्राइज का फॉर्मूला यूज किया जाता है. इसमें क्रूड ऑयल की कीमत, समुद्री भाड़ा, इंश्योरेंस, कस्टम ड्यूटी, बंदरगाह का खर्च, डॉलर से रुपये का एक्सचेंज, माल ढुलाई, तेल कंपनी का मार्जिन, बॉटलिंग लागत, मार्केटिंग खर्च डीलर कमीशन व जीएसटी शामिल होता है.

लगभग यही कारक सीएनजी की कीमतों को भी प्रभावित करते हैं. इसमें एक बड़ा अंतर यह होता है कि CNG  क्रूड ऑयल से नहीं बनाई जाती बल्कि नैचुरल गैस से बनाई जाती है. इसलिए CNG  की कीमतों पर नैचुरल गैस का प्रभाव पड़ता है. भारत अपने जरुरत की आधा से ज्यादा नैचुरल गैस आयात करता है.