Married Life Problems : मैं मेरे पति से परेशान हो गई हूं, वो मूझे रात भर नहीं देता है सोने 
 

शादीशुदा लाइफ में कुछ परेशानियां तो आती ही रहती है। आपका लाइफ पार्टनर ऐसा होना चाहिए जो आपका जीवन भर साथ निभाए न की आपको परेशान करे। अगर आपका पति आप पर गुस्सा करता है। आपको अपने पति से ये जानने की कोशिश करनी चाहिए। की वो आप पर किसी बात को लेकर गुस्सा कर रहा है- 

 

HR Breaking News (ब्यूरो) : मैं एक विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को 10 साल हो चुके हैं। मैं अपने पति से बहुत प्यार करती हूं, लेकिन फिर भी मुझे उनके साथ रहने में डर लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मैं पिछले काफी समय से एक अजीब समस्या का सामना कर रही हूं, जिसकी वजह से मेरी शादीशुदा जिंदगी भी खराब होती जा रही है। दरअसल, मेरे पति बहुत ज्यादा गुस्से वाले इंसान हैं। वह अक्सर मेरे लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं। सच कहूं तो उनकी इस आदत की वजह से मैं उनसे दूर-दूर रहने लगी हूं।

उनका व्यवहार इतना ज्यादा इतना गंदा होता जा रहा है कि कभी-कभी मुझे लगता है कि कहीं वह गुस्से में मुझ पर वार न कर दें। मैं उनके साथ रहना चाहती हूं, लेकिन उनका कभी न बदलने वाला रवैया मुझे हमारी शादी के बारे में सोचने पर मजबूर कर रहा है। ऐसा नहीं है कि मैंने मैरिज काउंसलर से बात करने की कोशिश नहीं की। लेकिन उनके गुस्से के आगे कुछ भी काम नहीं किया। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मुझे क्या करना चाहिए?

 

ये भी पढ़ें :  40 की उम्र होने पर पार्टनर करने लगता है इस काम की उम्मीद

एक्सपर्ट का जवाब

गुरुग्राम के आर्टेमिस अस्पताल में मनोविज्ञान की एचओडी डॉ रचना खन्ना सिंह कहती हैं कि मैं समझ सकती हूं कि जिस स्थिति में आप हैं, उसमें आप कितना निराश महसूस कर रही होगीं। लेकिन इसके बाद भी मैं आपसे यही कहूंगी कि सबसे पहले तो इस बात का पता लगाएं कि आपके पति को किन बातों पर सबसे ज्यादा गुस्सा आता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हर रिश्ते में कुछ भावनाएं होती हैं, जो क्रोध को जन्म देती हैं। उदाहरण के लिए अगर मेरे बच्चे देर से घर आते हैं, तो मैं उन्हें डांटती हूं। इसका कारण क्योंकि इधर मेरी चिंता ने मेरे गुस्से को जन्म दिया।

खुलकर करें पति से बात

जैसा कि आपने बताया कि आपके पति गुस्से में आपके साथ गाली-गलौच भी करने लगते हैं। ऐसे में मैं आपसे यह जानना चाहती हूं क्या कोई ऐसी चीज है, जिससे वह इन दिनों गुजर रहे हों? क्या आपने कोई गलती की है, जिसे आपके पति भुला नहीं पा रहे हों? क्या आपके पति के आसपास ऐसे लोग थे, जो अपनी पत्नी पर गुस्सा करने को सबसे अच्छा और संभव तरीका मानते थे।

अगर हां, तो मैं आपको बताना चाहती हूं कि यह उनकी आदतों में विकसित हो रहा है। ऐसे में मैं आपको एक ही सलाह देना चाहती हूं कि जब आपके पति गुस्से में हो, तो चुप रहें। यदि वह आपके लिए गंदे लफ्जों का इस्तेमाल करते हैं, तो इस दौरान उनसे बिल्कुल भी बात नहीं करें।

वहीं जब आपको लगे कि वह शांत हो गए हैं, तब उनसे पूछें कि वास्तव में वह ऐसा क्या है, जिसकी वजह से उनका व्यवहार इतना ज्यादा खराब होता जा रहा है।

खुद को हर हालत में रखना होगा शांत


एक बात याद रखें कि जब भी आपके पति गुस्से में हो, तो आपको बहुत ही शांत रहना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप भी नकारात्मक स्वर में प्रतिक्रिया देने लगेंगी, तो चीजें पहले से भी ज्यादा बिगड़ सकती हैं। आप उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं। उन्हें यह भी बताएं कि आप दोनों इस पर काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : मेरा पति मेरे पास नहीं आना चाहता, उसे दूसरी महिलाएं पसंद हैं, अब मैं क्या करूं

यदि वह इसके बाद भी इस समस्या का समाधान करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो उनके साथ बिलकुल भी जबरदस्ती न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका असर उन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह स्थिति ठीक होने में थोड़ा समय लेगी इसलिए समझदारी से काम लें।